फोटो गैलरी

Hindi Newsवित्तीय जागरूकता के मामले में अमेरिकियों से आगे हैं भारतीय

वित्तीय जागरूकता के मामले में अमेरिकियों से आगे हैं भारतीय

भारतीयों में वित्तीय मामलों के प्रति काफी जागरुकता है। एक अध्ययन के मुताबिक अमेरिकियों की तुलना में भारतीय मजबूत वित्तीय फैसले लेते हैं। फेडरल रिजर्व बैंक, शिकागो के अर्थशास्त्रियों के अनुसार,...

वित्तीय जागरूकता के मामले में अमेरिकियों से आगे हैं भारतीय
एजेंसीFri, 09 Jul 2010 04:13 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीयों में वित्तीय मामलों के प्रति काफी जागरुकता है। एक अध्ययन के मुताबिक अमेरिकियों की तुलना में भारतीय मजबूत वित्तीय फैसले लेते हैं। फेडरल रिजर्व बैंक, शिकागो के अर्थशास्त्रियों के अनुसार, वित्तीय समझ के बारे में ली गई परीक्षा में ज्यादातर यानी 80 प्रतिशत भारतीयों ने सही जवाब दिए। वहीं केवल 60 प्रतिशत अमेरिकी ही इस परीक्षा के सवालों के जवाब दे पाए।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि हाल के आर्थिक संकट से निपटने के लिए भारतीयों की तैयारियां कहीं बेहतर थीं। इस आर्थिक संकट के दौर में दुनिया की तमाम बड़े अर्थव्यवस्थाएं बुरी तरह प्रभावित हुई थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर अमेरिकी चक्रवृद्धि तथा साधारण ब्याज में अंतर नहीं बता पाए। साथ ही वे शेयर और बॉण्ड की विशेषताओं के बारे में भी ज्यादा नहीं बता पाए।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बात के काफी प्रमाण हैं कि अमेरिकी की ज्यादातर आबादी में वित्तीय जागरूकता या जानकारी का अभाव है। इसका मतलब यह है कि ज्यादातर लोग सामान्य वित्तीय पहलुओं तथा उत्पादों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। उनके या उनके परिवार के लघु और दीर्घावधि के वित्तीय फैसलों के लिए इनकी जानकारी होना जरूरी है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादातर भारतीय (97 प्रतिशत) वित्तीय योजना बनाने में रुचि लेते हैं। जबकि अमेरिका में वित्तीय योजना बनाने वालों की संख्या एक फीसदी से अधिक नहीं है। जहां तक बैंकों से कर्ज लेने की बात है, भारतीय इस मामले में ज्यादा रूढ़िवादी होते हैं। ज्यादातर भारतीय घर या कार खरीदने के लिए ऋण लेते हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकियों के क्रेडिट कार्डों पर बकाया राशि काफी ऊंची रहती है। सस्ता कर्ज उपलब्ध होने के बावजूद वे क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

यही नहीं सेवानिवृत्ति के लिए भी अमेरिकी योजना बनाने में पीछे रहते हैं। सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचते-पहुंचते उनके पास कुछ भी नहीं या मामूली बचत ही होती है। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए वित्तीय काउंसलिंग एक बेहतरीन हथियार साबित हो सकती है। यह अध्ययन अमेरिका और भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में किए गए शोध रिपोर्टों पर आधारित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें