फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्बिया ने जर्मनी को किया जमींदोज

सर्बिया ने जर्मनी को किया जमींदोज

करिश्माई स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोस का दूसरा पीला कार्ड मिलने पर बाहर होना और लुकास पोदोलस्की का पेनाल्टी चूकना खिताब के प्रबल दावेदार जर्मनी को शुक्रवार को भारी पड़ गया और उसे सर्बिया के हाथों फुटबाल...

सर्बिया ने जर्मनी को किया जमींदोज
एजेंसीFri, 18 Jun 2010 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

करिश्माई स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोस का दूसरा पीला कार्ड मिलने पर बाहर होना और लुकास पोदोलस्की का पेनाल्टी चूकना खिताब के प्रबल दावेदार जर्मनी को शुक्रवार को भारी पड़ गया और उसे सर्बिया के हाथों फुटबाल विश्व कप के ग्रुप डी मुकाबले में 0-1 की सनसनीखेज पराजय का सामना करना पड़ गया।

तीन बार के पूर्व चैंपियन जर्मनी की पराजय मौजूदा विश्व कप का दूसरा सबसे बड़ा उलटफेर है। इससे पहले स्विट्जरलैंड ने विश्व की दूसरे नंबर की टीम स्पेन को चौंकाया था और अब वही कारनामा सर्बिया ने कर दिखाया। सर्बिया के लिए मिलान जोवानोविच ने 38वें मिनट में मैच का एकमात्र महत्वपूर्ण गोल दागा जो अंततः मैच विजयी साबित हुआ।

सर्बिया की इस जीत के बाद ग्रुप डी में दिलचस्प स्थिति बन गई है। हालांकि जर्मनी दो मैचों में तीन अंकों के साथ अभी भी शीर्ष पर है जबकि घाना और सर्बिया के भी तीन-तीन अंक हैं लेकिन वे गोल के लिहाज से जर्मनी के बाद हैं। इस ग्रुप की चौथी टीम आस्ट्रेलिया के पास कोई अंक नहीं है। घाना और आस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को रस्टनबर्ग में मुकाबला होना है।

अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 4-0 से रौंदने वाली जर्मन टीम आश्चर्यजनक रूप से सर्बिया के रूप में एक जबर्दस्त प्रतिद्वंद्वी मिलने के बाद लड़खड़ाती नजर आई और क्लोस को 37वें मिनट में दूसरा पीला कार्ड दिखाकर बाहर भेजे जाने के बाद जर्मनी को शेष समय में दस खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा जिसका उसे खासा नुकसान उठाना पड़ा।

जर्मनी के पास 61वें मिनट में बराबरी करने का मौका था लेकिन पोदोलस्की की पेनाल्टी को सर्बिया के गोलकीपर व्लादिमीर स्तोजोकोविच ने अपनी बाईं तरफ गोता लगाकर रोक दिया और इसके साथ ही जर्मनी की मैच में बराबरी करने की उम्मीद टूट गई।

अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया को बुरी तरह पीटने वाली जर्मनी की युवा टीम को सर्बिया के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था जिसे अपने पहले मैच में घाना के हाथों 1-0 की पराजय झेलनी पड़ी थी लेकिन सर्बिया ने इस विश्व कप में उलटफेरों का सिलसिला जारी रखते हुए अफ्रीकी धरती पर एक नया आयाम जोड़ दिया।

सर्बिया की इस जीत के बाद उसके दूसरे दौर में पहुंचने की संभावना पैदा हो गई है। सर्बिया आखिरी मुकाबला 23 जून को आस्ट्रेलिया के साथ है जबकि इसी दिन घाना और जर्मनी भी आमने-सामने होंगे। जर्मनी के लिए इस मैच में कुछ भी सही नहीं रहा। पहले उसके स्ट्राइकर क्लोस को दूसरा पीला कार्ड मिलने के बाद मैदान से बाहर भेज दिया गया और फिर जर्मनी 61वें मिनट में पेनाल्टी पर बराबरी हासिल करने का मौका चूक गया। क्लोस को मैदान से बाहर भेजे जाने तक जर्मनी का पूरी तरह मैच पर नियंत्रण था और उसने अपने आक्रामक तेवरों और तेज गति के हमलों से सर्बिया को बैकफुट पर रखा था।

मैच शुरू होने के तीन मिनट बाद ही जर्मनी के पास एक अच्छा मौका था लेकिन थामस म्यूलर के शानदार क्रास पर सैमी खेदिरा की वाली गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गई। चार मिनट बाद म्यूलर के खतरनाक क्रास को नेमेंजा विदिच ने क्लियर कर दिया। सर्बिया को 12 मिनट बाद पहला मौका मिला और मिलोस निंकोविच ने मिलोस क्रेसिच के शानदार क्रास को बार के ऊपर से मार दिया। म्यूलर और क्लोस बराबर खतरनाक दिखाई दे रहे थे लेकिन जर्मनी को 37वें मिनट में उस समय झटका लगा जब क्लोस ने क्रेसिच को गिराया और उन्हें दूसरा पीला कार्ड मिलने के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें