फोटो गैलरी

Hindi Newsभाजपा-जदयू के रिश्तों में पड़ी गहरी दरार

भाजपा-जदयू के रिश्तों में पड़ी गहरी दरार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सहयोगी दल भाजपा के प्रमुख नेता एवं गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर खुला और तीखा प्रहार करने के बाद इस बात के साफ संकेत नजर आ रहे हैं कि दोनों दलों में...

भाजपा-जदयू के रिश्तों में पड़ी गहरी दरार
एजेंसीSun, 13 Jun 2010 01:32 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सहयोगी दल भाजपा के प्रमुख नेता एवं गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पर खुला और तीखा प्रहार करने के बाद इस बात के साफ संकेत नजर आ रहे हैं कि दोनों दलों में बड़ी दरार पड़ चुकी है और इस साल अक्टूबर में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां अलग-अलग रास्ते पर चलेंगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मोदी के विज्ञापनों पर निशाना बनाए जाने और भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के प्रतिनिधियों के लिए रात्रि भोज को रद्द करने के बाद भाजपा के नेताओं ने अनौपचारिक बातचीत में स्वीकार किया हम लड़ाई हार चुके हैं और साथ मिलकर चुनाव लड़ने के रास्ते बंद हो चुके हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने अपना नाम न बताने की शर्त पर कहा कि नीतीश मोदी के विज्ञापनों को बहाना बनाकर जिस हद तक भाजपा के खिलाफ प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं उससे साफ है कि उनके इरादे कुछ और हैं। उन्होंने नीतीश पर विवेकहीनता की हद तक चले जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री अतिआत्मविश्वास का शिकार हो चुके हैं और वे इस गलतफहमी में हैं कि भाजपा के बिना चुनाव जीत सकते हैं और इसके लिए वह यह दुस्साहस दिखा रहे हैं।

इन नेताओं का कहना है कि नीतीश इस गलतफहमी में भी हैं कि मोदी को निशाना बनाने से राज्य के लगभग 16 फीसदी मुस्लिम मतदाताओं के बल पर भाजपा के बिना उनकी चुनावी नैया पार लग जाएगी। उन्हें यह भी खुशफहमी है कि महिलाओं को स्थानीय निकाय और पंचायतों में 50 फीसदी आरक्षण देकर और अनुसूचित जाति में शामिल 23 जातियों को महादलितों की जमात में शामिल करके उन्होंने बहुत बड़ा तीर मार लिया है और अब मोदी को निशाना बनाकर मुसलमानों, महिलाओं और महादलितों के बल पर तथा भाजपा के बिना वह अक्टूबर तक होने जा रहे चुनाव में जीतकर फिर से सत्ता में आ जाएंगे।

भाजपा के सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि दोनों दलों में अलग-अलग रास्ता चुनने की घोषणा मात्र औपचारिकता रह गई है और आज से शुरू हुई भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान ही या उसके कुछ दिन बाद दोनों के तलाक होने की घोषणा हो सकती है।

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक की आज शुरूआत ही बड़ी खराब हुई, जब न सिर्फ राज्य में प्रमुख सहयोगी दल जदयू के नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उसे खरी-खोटी सुनाते हुए उसके प्रतिनिधियों के लिए भोज तक को रद्द कर दिया बल्कि पार्टी के कई प्रमुख नेता ने भी पार्टी को चलाए जाने के ढंग को खुली चुनौती दी।

नीतीश ने बिहार के अखबारों में आज मोदी के साथ खुद की तस्वीर छपे विज्ञापनों पर आग बबूला होते हुए न सिर्फ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी बल्कि कार्यकारिणी सदस्यों के सम्मान में दिए रात्रि भोज तक को रद्द करके भाजपा को सकते में डाल दिया। सहयोगी दल के इस अप्रत्याशित रवैये के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता शत्रुध्न सिन्हा ने रही सही कसर पूरी कर दी। उन्होंने पार्टी की ओर से कल आयोजित स्वाभिमान रैली में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान करते हुए कहा कि सच कहूं तो पार्टी को जिस तरह चलाया जा रहा है, मैं उससे चितिंत हूं। जसवंत सिंह, यशवंत सिन्हा, भुवन चंद्र खडूरी और अरुण शौरी को जिस तरह अचानक कोने में ढकेल दिया गया है, वह ठीक नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें