फोटो गैलरी

Hindi Newsदूध व दाल के कारण महंगाई की दर चढ़ी

दूध व दाल के कारण महंगाई की दर चढ़ी

दूध, मांस और दालों के दाम बढ़ने के कारण 29 मई को समाप्त सप्ताह में मुद्रास्फीति की दर 0.19 प्रतिशत चढ़ते हुए 16.74 प्रतिशत पर पहुंच गई, जबकि पिछले वर्ष की अवधि में यह 16.55 फीसदी दर्ज की गई...

दूध व दाल के कारण महंगाई की दर चढ़ी
एजेंसीThu, 10 Jun 2010 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दूध, मांस और दालों के दाम बढ़ने के कारण 29 मई को समाप्त सप्ताह में मुद्रास्फीति की दर 0.19 प्रतिशत चढ़ते हुए 16.74 प्रतिशत पर पहुंच गई, जबकि पिछले वर्ष की अवधि में यह 16.55 फीसदी दर्ज की गई थी।

सरकार के गुरुवार को जारी आंकड़ों में बताया गया कि प्राथमिक वस्तुओं की मुद्रास्फीति की सालाना दर 17.21 प्रतिशत तक चढ़ गई जबकि इससे पिछले सप्ताह में यह 16.89 प्रतिशत पर रही थी। पिछले वर्ष के इसी सप्ताह में इस वर्ग की मुद्रास्फीति की दर 5.58 प्रतिशत पर रही थी। आंकड़ों के अनुसार 29 मई को समाप्त सप्ताह में ईंधन समूह का सूचकांक 14.23 प्रतिशत पर पहुंच गया जबकि इससे पिछले सप्ताह में यह आंकडा़ 14.14 प्रतिशत रहा था।

दूध व मांस की कीमतों में आठ प्रतिशत, समुद्र मछली तीन प्रतिशत, उड़द, अरहर और मूंग दाल, फल और सब्जियां में एक-एक प्रतिशत की वृद्धि होने से खाद्य वर्ग के सूचकांक में 0.4 प्रतिशत की बढो़तरी हुई। हालांकि इसी वर्ग के बाजरा की कीमतें एक प्रतिशत नीचे आई। चारा और कच्ची रबड़ में छह-छह प्रतिशत, कच्ची कपास में तीन प्रतिशत, अरंडी में दो प्रतिशत, कच्चे सिल्क, मूंगफली और बिनौला में एक-एक प्रतिशत की वृद्धि होने से गैर खाद्य वस्तु वर्गका सूचकांक 1.0 प्रतिशत चढ़ गया।

हालांकि इसी वर्ग में कच्चा जूट और सरसों दो प्रतिशत और कच्ची खाल एक प्रतिशत घट गई। इसी सप्ताह में इसके अलावा खनिज वर्ग में 1.3 प्रतिशत की गिरावट आई और ईंधन, बिजली, प्रकाश और ल्यूब्रिकेंट में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें