फोटो गैलरी

Hindi Newsहिमाचल में जून में 435 फीसदी अधिक बारिश

हिमाचल में जून में 435 फीसदी अधिक बारिश

हिमाचल प्रदेश में मौसम के इस वक्त के औसत के लिहाज से 435 फीसदी अधिक बारिश हुई है। शिमला में मौसम कार्यालय के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, ''राज्य में जून के शुरुआती नौ दिनों में सामान्य से 435 फीसदी...

हिमाचल में जून में 435 फीसदी अधिक बारिश
एजेंसीThu, 10 Jun 2010 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश में मौसम के इस वक्त के औसत के लिहाज से 435 फीसदी अधिक बारिश हुई है। शिमला में मौसम कार्यालय के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, ''राज्य में जून के शुरुआती नौ दिनों में सामान्य से 435 फीसदी अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश हालांकि आठ जून को दर्ज की गई।''

उन्होंने बताया कि राज्य में इस वक्त सामान्य 15.7 मिलीमीटर से 84 मिलीमीटर अधिक बारिश हुई है। सिंह के मुताबिक कुल्लू जिले में 745 फीसदी अतिरिक्त बारिश हुई है, जो इस महीने के सामान्य 18.5 मिलीमीटर वर्षा की तुलना में 156.3 फीसदी अधिक है।

यही हालत किन्नौर, बिलासपुर, लाहौल एवं स्पीति, सोलन और शिमला जैसे अन्य जिलों की है। उन्होंने बताया, ''राज्य में चंबा एक ऐसा जिला है जहां सामान्य से केवल तीन मिलीमीटर अधिक बारिश हुई है।'' ऊंचाई वाले लाहौल एवं स्पीति, चंबा, किन्नौर, और कुल्लू में आठ व नौ जून को मध्यम बर्फ गिरी।

राज्यभर में बर्फबारी और बारिश के चलते तापमान में चार से आठ डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। शिमला में गुरुवार को तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा। किन्नौर जिले के कालपा में तापमान 5.8 डिग्री और धर्मशाला में बुधवार रात का तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राज्य में शुक्रवार तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें