फोटो गैलरी

Hindi Newsकंट्रोवर्सी में उलझी काइट्स की उड़ान

कंट्रोवर्सी में उलझी काइट्स की उड़ान

हाल ही में रितिक रौशन के प्रशंसकों को विगत दस सालों में पहली बार पता चला कि उनके पसंदीदा अभिनेता गाना भी गा लेते हैं। उन्होंने ‘काइट्स’ में एक अंग्रेजी गीत काइट्स इन द स्काई.. गाया है।...

कंट्रोवर्सी में उलझी काइट्स की उड़ान
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 14 May 2010 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

हाल ही में रितिक रौशन के प्रशंसकों को विगत दस सालों में पहली बार पता चला कि उनके पसंदीदा अभिनेता गाना भी गा लेते हैं। उन्होंने ‘काइट्स’ में एक अंग्रेजी गीत काइट्स इन द स्काई.. गाया है। ताजातरीन खबर यह है कि राकेश रौशन ‘काइट्स’ का अंत बदलने जा रहे हैं। कारण यह कि कुछ अखबारों ने छाप दिया है कि ‘काइट्स’ के क्लाइमेक्स में बारबरा मोरी और रितिक रौशन आत्महत्या कर लेते हैं। दूसरी खबर ये कि ‘काइट्स’ की कहानी को लेकर एक व्यक्ति ने दावा किया है कि वो कहानी उसकी है। इसके अलावा ‘काइट्स’ के अंग्रेजी वजर्न में बारबरा मोरी के न्यूड सीन आदि सहित तमाम बातें ‘काइट्स’ के साथ तब तक जुड़ी रहेंगी, जब तक ये फिल्म रिलीज न हो जाए। और हां इसमें रितिक के साथ शिरडी यात्रा पर जो हुआ, उसे भी शामिल कर लिया जाए तो ‘काइट्स’ को लेकर अब कंट्रोवर्सी का डाटा काफी बड़ा होता जा रहा है, जिसकी वजह से ‘काइट्स’ और कंट्रोवर्सी में कुछ ज्यादा फर्क नहीं रह गया है।

अंत का सीन बदलने की यह खबर कितनी सही थी, इस बारे में तो राकेश रौशन, रितिक रौशन, बारबरा मोरी या निर्देशक अनुराग बसु ही बता सकते हैं, लेकिन यह खबर अखबारों की सुर्खियां बन ही गयी। पिछले दिनों रितिक रौशन की शिरडी यात्रा भी सुर्खियों में आ गयी। रितिक मीडिया पर नाराज हो गये कि वह निजी यात्रा के तहत शिरडी गये थे, पर पूरा मीडिया वहां कैमरा ताने खड़ा था। रात दिन कैमरों का सामना करने वाले रितिक रौशन कैमरों से ही बौखला गये। फिर ट्विटर पर लिखा भी कि मीडिया हमारी प्राइवेसी में दखल दे रहा है। अब यह बात समझ से बाहर है कि जब आपको अपनी यात्रा प्राइवेट रखनी थी तो काफी दिन पहले ट्विटर में इसका जिक्र क्यों किया।

रितिक रौशन गीत गा लेते हैं। उन्होंने ‘काइट्स’ में एक गीत भी गाया है, पर वह अपना करियर बतौर गायक बनाने नहीं जा रहे। इसमें सुर्खियोंदार खबर जैसी बात क्या है? इसके बावजूद यह खबर सुर्खी बनी। ‘काइट्स’ का अंत दुखांत था या सुखांत, यह भी सुर्खी में आया तो भला क्यों? किसी भी फिल्म का कोई अंत तो होता ही है। शिरडी में रितिक गये तो एक सुपर स्टार के पीछे मीडिया को जाना ही था। यह सब कुछ जानने वाले रितिक रौशन तब नाराज क्यों हो गये?

इन तमाम प्रश्नों को जायज या नाजायज ठहराया जा सकता है। यह खबरें सही या गलत हो सकती हैं। लेकिन इसके बावजूद यह खबरें सुर्खियां बनीं। दिलचस्प बात यह है कि दूसरी ओर रितिक यह कह रहे हैं कि मैं खानों की तरह अपनी फिल्म का प्रचार नहीं कर सकता। डुग्गू के भोलेपन पर दाद देनी होगी। आखिर वह और कर क्या रहे हैं।

खैर, ऐसा केवल रितिक के साथ ही नहीं हुआ। किसी बड़ी फिल्म की रिलीज से पहले ऐसा बहुतेरे सितारों के साथ होता है। अमिताभ बच्चन अपने पूरे परिवार के साथ रात दो बजे घर से पैदल सिद्धिविनायक मन्दिर पहुंचते हैं। पूरा मीडिया कैमरों सहित वहां मौजूद रहता है । कोई नाहक प्रश्न सामने आ जाता है तो इल्जाम लगता  है कि मीडिया उनकी प्राइवेसी में दखल दे रहा है। कोई बिग बी से पूछे यदि उनकी यात्राएं निजी होती हैं तो मीडिया तक उसकी भनक पहुंचती कैसे है। शाहरुख खान के साथ हवाई अड्डे पर क्या हुआ। फिर उनकी फिल्म में वो सीन एक अहम सीन कैसे बना।

आमिर खान ने भी प्रचार के लिए जो नुस्खे अपनाए, वो क्या मीडिया में हाइप पाने सरीखे नहीं थे। यहां तक कि उनका पीआर उनके बदले रूप और जिन जगहों पर वह गये थे, वहां की रिपोर्ट फ्रीलांस पत्रकारों को एक दिन पहले भेज देता था। मगर ‘काइट्स’ का प्रचार बारबरा मोरी पर केन्द्रित लगता है। बारबरा मोरी को ब्रूना अब्दुल्ला से होते हुए सेलेक्ट किया गया था। वह एक बच्चे की मां है, उसके  बावजूद बेहद सेक्सी हैं। बारबरा-सुजैन के झगड़े और रितिक-बारबरा के रोमांस की खबरें पिछले साल तक गर्म थीं। अब तो बारबरा और सुजैन के बीच भरत मिलाप सरीखी खबरें फिल्म को हाइप देती दिखीं। खबर ये भी आयी कि फिल्म में बारबरा-रितिक स्मूचिंग करते दिखेंगे। फिल्म में एक विदेशी बाला हो तो ऐसी बातों को हवा लगते आग बनते देर नहीं लगती, लेकिन कंट्रोवर्सी के बल पर हाइप पाने का जो नशा इंडस्ट्री को लगा है, उसमें यह नहीं भूलना चाहिये कि अब सारा खेल तो सिर्फ तीन दिन का ही रह गया है, जिसके बाद पता चल ही जाता है कि कौन कितने पानी में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें