फोटो गैलरी

Hindi Newsकीमतें बढ़ने के बावजूद कारों की बिक्री टॉप गियर में

कीमतें बढ़ने के बावजूद कारों की बिक्री टॉप गियर में

देश के 13 शहरों में बीएस फोर मानक लागू होने के मद्देनजर कारों को उसके अनुरूप बनाए जाने से कीमतों में वृद्धि होने के बावजूद नए मॉडलों के बल पर इस वर्ष अप्रैल में कारों की बिक्री टाप गियर में बनी...

कीमतें बढ़ने के बावजूद कारों की बिक्री टॉप गियर में
एजेंसीSat, 01 May 2010 05:09 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के 13 शहरों में बीएस फोर मानक लागू होने के मद्देनजर कारों को उसके अनुरूप बनाए जाने से कीमतों में वृद्धि होने के बावजूद नए मॉडलों के बल पर इस वर्ष अप्रैल में कारों की बिक्री टाप गियर में बनी रही।

हालांकि आटो विश्लेषकों का मानना है कि कारों की कीमतों और ईधन की कीमतों में वृद्धि से चालू वित्त वर्ष में कारों की बिक्री में कमी आएगी लेकिन शुरुआती महीने में देश की आटोमोबाइल कंपनियों की कारों की बिक्री में तेजी बनी रही है। पिछले वर्ष की दूसरी तिमाही के बाद से कारों की बिक्री में बनी तेजी थम नहीं रही है।

फरवरी में आम बजट के दौरान उत्पाद शुल्क में दो प्रतिशत की वृद्धि तथा ईधन की कीमतों में बढो़त्तरी के बाद विश्लेषकों में बिक्री में गिरावट आने की बात कही थी लेकिन मार्च में भी कारों के विक्रय में तेजी बनी रही।

इस वर्ष अप्रैल में कार बनाने वाली देश की सबसे बडी़ कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड की बिक्री 29.7 प्रतिशत बढी़। इस मामले में दूसरी सबसे बडी़ कंपनी ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का विक्रय 17.2 प्रतिशत छोटी कारों के जरिए देश के कार बाजार में अपनी हिस्सेदारी की कोशिश कर रही अमरीका की जनरल मोटर्स की बिक्री 120 प्रतिशत तथा दो महीने पहले कंपेक्ट कार फिगो पेश कर चुकी अमरीकी कंपनी फोर्ड की बिक्री 269 प्रतिशत बढी़ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें