फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंक कर्मियों को मिली बड़े वेतन की सौगात

बैंक कर्मियों को मिली बड़े वेतन की सौगात

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के करीब दस लाख बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मंगलवार का दिन खुशियां लेकर आया। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) तथा बैंक कर्मचारी संघों ने यहां नए वेतन मानकों के समझौते पर...

बैंक कर्मियों को मिली बड़े वेतन की सौगात
एजेंसीWed, 28 Apr 2010 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के करीब दस लाख बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए मंगलवार का दिन खुशियां लेकर आया। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) तथा बैंक कर्मचारी संघों ने यहां नए वेतन मानकों के समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए। इस समझौते से बैंककर्मियों के वेतन में औतसन 17.5 प्रतिशत वृद्धि होगी।

वेतन समझौते में उन बैंक कर्मियों को भी राहत मिली है जो कि 1995 में पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे, अब उन्हें पेंशन योजना में जाने का एक और मौका मिलेगा। इसके अलावा नया वेतन समझौता एक नवंबर 2007 से लागू होगा।

आईबीए के उप मुख्यकार्यकारी के उन्नीकृष्णन ने बताया कि हमने आज बैंक कर्मचारी संघों के साथ समझौता किया है, इस समझौते के अनुसार बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन में 17.5 प्रतिशत वृद्धि होगी और इससे नए वेतनमान से बैंकों पर नवंबर, 2007 से एरिअर भुगतान सहित कुल 4816 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

वेतन समझौते का लाभ सार्वजनिक क्षेत्र के 26 बैंकों के आठ लाख कर्मियों, निजी क्षेत्र के 12 बैंकों और आठ विदेशी बैंकों के कर्मचारियों को मिलेगा। हालांकि देश में निजी क्षेत्र के 23 और 31 विदेशी बैंकों, सार्वजनिक क्षेत्र के 26 बैंकों में दस लाख से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं।

उन्नीकृष्णन ने कहा कि समझौते से उन कर्मचारियों की मांग भी पूरी हुई है जो पेंशन का दूसरा विकल्प चाहते थे। इससे पहले 1995 में बैंक कर्मियों को पेंशन का विकल्प दिया गया था, लेकिन तब कई कर्मचारियों ने इसे नहीं अपनाया था। बाद में कर्मचारी उन्हें पेशन योजना अपनाने का एक और विकल्प दिए जाने के मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो बैंक कर्मचारी पेंशन योजना अपनाना चाहते हैं वह पेंशन कोष में सीधे एरिअर का भुगतान कर इसका लाभ उठा सकते हैं। ऐसे कर्मचारी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं वह भी पेंशन योजना में शामिल हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि समझौते में पेंशन का दूसरा विकल्प मिलने से कुल मिलाकर 60 हजार पेंशनरों और ढाई लाख से अधिक बैंक कर्मियों को फायदा होगा। यह समझौता विभिन्न बैंकों के नौ कर्मचारी एवं अधिकारी यूनियनों के सामूहिक संघ यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस और आईबीए के बीच हुआ है। दोंनों के बीच यह भी सहमति बनी है कि वर्तमान बैंक कर्मियों को पेंशन योजना का लाभ लेने के लिये अतिरिक्त बोझ का 30 प्रतिशत वहन करना होगा जबकि बाकी बोझ बैंक स्वयं उठाएंगे।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मियों को आमतौर पर सेवानिवृत्ति के बाद दो ही लाभ मिलते हैं। एक भविष्य निधि अथवा पेंशन और दूसरा ग्रेच्युटी। भारतीय स्टेट बैंक के कर्मचारियों को इस मामले में तीन लाभ उपलब्ध हैं। उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद भविष्य निधि, ग्रेच्युटी और मासिक पेंशन भी मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें