फोटो गैलरी

Hindi Newsपेशावर के बाजार में आत्मघाती हमला, 23 की मौत

पेशावर के बाजार में आत्मघाती हमला, 23 की मौत

पश्चिमोत्तर पाकिस्तानी शहर पेशावर में जमात ए इस्लामी के विरोध प्रदर्शन के दौरान आत्मघाती बम हमले में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गयी। इस हमले से कुछ ही घंटे पहले पुलिस संचालित एक स्कूल के बाहर भी...

पेशावर के बाजार में आत्मघाती हमला, 23 की मौत
एजेंसीTue, 20 Apr 2010 12:54 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमोत्तर पाकिस्तानी शहर पेशावर में जमात ए इस्लामी के विरोध प्रदर्शन के दौरान आत्मघाती बम हमले में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गयी। इस हमले से कुछ ही घंटे पहले पुलिस संचालित एक स्कूल के बाहर भी विस्फोट हुआ था जिसमें एक लड़के की मौत हो गयी।
   
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर ने मशहूर किस्सा ख्वानी बाजार में विस्फोटकों से भरी अपनी जैकेट में धमाका कर दिया। घटना स्थल से कुछ ही दूरी पर जमात ए इस्लामी लगातार हो रही बिजली कटौती के विरोध में प्रदर्शन कर रहा था। यह हमला शाम करीब साढ़े छह बजे हुआ।

पश्चिमोत्तर सीमांत प्रांत के वरिष्ठ मंत्री बशीर बिलौर ने कहा कि इसमें 23 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस उप अधीक्षक गुलफत हुसैन और जमात ए इस्लामी के वरिष्ठ नेता हाजी दोस्त मोहम्मद मृतकों में शामिल हैं। पेशावर जिला प्रशासन के प्रमुख सिराज अहमद खान ने कहा कि पुलिसकर्मियों और जमात ए इस्लामी के नेताओं तथा कार्यकर्ताओं सहित 42 लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि बम हमलावर किशोर वय का था और वह विरोध प्रदर्शन के लिये इकटठा हुई भीड़ में खड़ा था। खान ने कहा कि बम हमलावर ने खास तौर पर पुलिस उप अधीक्षक गुलफत हुसैन को निशाना बनाया और उनके करीब जाकर धमाका किया। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें हमलावर का सिर बरामद हो गया है। विस्फोट के बाद बाजार में दहशत फैल गयी। सुरक्षा बलों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी और जांचकर्ताओं ने सुराग ढूंढना शुरू कर दिये।

इससे पहले दिन में पेशावर के पुलिस पब्लिक स्कूल के द्वार के बाहर बम विस्फोट में एक बच्चों की मौत हो गयी और नौ विद्यार्थियों सहित 11 लोग घायल हो गये। पिछले वर्ष से पेशावर में कई धमाके और आत्मघाती हमले हुए हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने किस्सा ख्वानी बाजार में हुए हमले की निंदा की है। जरदारी ने उन लोगों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की जिनके परिवार के किसी सदस्य की इस आतंकवादी कृत्य में मौत हुई है। गिलानी ने सुरक्षा एजेंसियों को जान माल की सुरक्षा करने के लिये अधिक उपाय करने के निर्देश दिये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें