फोटो गैलरी

Hindi Newsज्वालामुखी राख के कारण ब्रिटेन के सभी एयरपोर्ट बंद

ज्वालामुखी राख के कारण ब्रिटेन के सभी एयरपोर्ट बंद

आइसलैंड में एक ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद आसमान में फैले धुएं और राख की गुबार के कारण उत्तरी यूरोप के कई देशों के हवाई यातायात पर बुरा असर पड़ा है। ब्रिटेन ने अपने सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं।...

ज्वालामुखी राख के कारण ब्रिटेन के सभी एयरपोर्ट बंद
एजेंसीThu, 15 Apr 2010 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

आइसलैंड में एक ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद आसमान में फैले धुएं और राख की गुबार के कारण उत्तरी यूरोप के कई देशों के हवाई यातायात पर बुरा असर पड़ा है। ब्रिटेन ने अपने सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए हैं। ब्रिटेन, नार्वे और स्वीडन में हवाई यातायात सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

विस्फोट आइसलैंड की राजधानी रेकजेविक से 120 किलोमीटर पूर्व में इजाफालाजोएकुल ग्लेशियर (हिमखंड) के पास एक ज्वालामुखी में हुआ। गुरुवार को नार्वे की राजधानी ओस्लो के मुख्य हवाई अड्डे पर आधी से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया। साथ ही साथ उत्तरी नार्वे की ओर जाने वाले कई हवाई मार्गों को भी बंद कर दिया गया।

इस कारण अमेरिका में परमाणु सुरक्षा पर आयोजित सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद नार्वे के प्रधानमंत्री जेन्स स्टोलेनबर्ग अपने देश नहीं लौट पा रहे हैं। स्टोलेनबर्ग न्यूयार्क में डेरा डाले हैं। राख और धुएं के गुबार के कारण उत्तरी स्वीडन में भी तीन हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं।

इससे पहले, ब्रिटेन के हवाई अड्डा अधिकारियों ने स्कॉटलैंड की ओर जाने वाले वायुमार्ग को ऐहतियात के तौर पर बंद कर दिया था। ज्वालामुखी विस्फोट के कारण अबेरदीन, एडिनबर्ग और ग्लासगो सहित सभी हवाई अड्डों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें