फोटो गैलरी

Hindi Newsबेनजीर हत्याकांड की जांच रिपोर्ट आज होगी जारी

बेनजीर हत्याकांड की जांच रिपोर्ट आज होगी जारी

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा नियुक्त जांच आयोग दो सप्ताह की देरी के बाद गुरुवार को अपनी संवेदनशील रिपोर्ट जारी करेगा। पहले यह रिपोर्ट...

बेनजीर हत्याकांड की जांच रिपोर्ट आज होगी जारी
एजेंसीThu, 15 Apr 2010 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा नियुक्त जांच आयोग दो सप्ताह की देरी के बाद गुरुवार को अपनी संवेदनशील रिपोर्ट जारी करेगा।

पहले यह रिपोर्ट 30 मार्च को जारी की जानी थी, लेकिन समिति ने पाकिस्तान सरकार के अनुरोध के बाद इसमें विलंब कर दिया। पाकिस्तान ने इस रिपोर्ट में अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कोंडोलीजा राइस, अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई और सउदी अरब से भी जानकारी लेने का अनुरोध किया था।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र में चिली के राजदूत हेराल्डो मूनोज के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में कोई परिवर्तन नहीं किया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता मार्टिन नेस्रकी ने कहा कि वर्ष 2007 में बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच के लिए बनाई गई समिति औपचारिक रूप से गुरूवार को दोपहर के समय अपनी रिपोर्ट महासचिव बान की मून को सौंप देगी।

गौरतलब है कि बेनजीर के पति और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने संयुक्त राष्ट्र से हत्याकांड की जांच करने का अनुरोध किया था, जिसके बाद एक जुलाई 2009 को इस आयोग की स्थापना की गई। आयोग को 31 दिसंबर तक अपनी रिपोर्ट देनी थी, लेकिन उसका कार्यकाल तीन महीने बढ़ा दिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें