फोटो गैलरी

Hindi Newsइस साल आईपीएल करेगा एक अरब डॉलर का बिजनेस: मोदी

इस साल आईपीएल करेगा एक अरब डॉलर का बिजनेस: मोदी

इंडियन प्रीमियर लीग के आयुक्त ललित मोदी ने कहा कि विश्व भर में प्रशंसकों की बढ़ती तादाद और बड़ी संख्या में विज्ञापनदाताओं के जुड़ने से टवेंटी20 लीग इस सत्र में एक अरब अमेरिकी डॉलर की कमाई करेगा। मोदी...

इस साल आईपीएल करेगा एक अरब डॉलर का बिजनेस: मोदी
एजेंसीWed, 24 Mar 2010 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग के आयुक्त ललित मोदी ने कहा कि विश्व भर में प्रशंसकों की बढ़ती तादाद और बड़ी संख्या में विज्ञापनदाताओं के जुड़ने से टवेंटी20 लीग इस सत्र में एक अरब अमेरिकी डॉलर की कमाई करेगा।

मोदी ने कहा कि टूर्नामेंट अभी चल रहा है और हम अंतिम संख्या पर नहीं पहुंचे हैं, लेकिन यह कमाई इस सत्र में एक अरब डॉलर (लगभग 47,00 करोड़ रूपए) से अधिक होगी। पिछले सत्र में हमने 450 डॉलर की कमाई की थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद प्रत्येक साल यह दोगुनी होती जाएगी।

मोदी ने कहा कि जब तक आईपीएल से प्रशंसकों का जुड़ना जारी रहेगा, लीग का ब्रांड मूल्य भी बढ़ता जाएगा और उसी तरह से राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि आधिकारिक प्रसारक सोनी की ही कमाई 700 से 800 करोड़ रूपए होगी। आईपीएल आयुक्त ने इन आरोपों को भी दरकिनार कर दिया कि आईपीएल के तीसरे सत्र में विज्ञापन की दर बहुत अधिक है।

मोदी ने कहा कि कुछ विज्ञापनदाता ऐसा महसूस करते होंगे, लेकिन कई अन्य हैं जो हमसे जुड़ना चाहते हैं।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीवी पर दर्शकों की संख्या के संदर्भ में टूर्नामेंट की असीम सफलता निश्चित तौर पर विज्ञापनदाताओं को लुभाएगी। मोदी ने कहा कि दुनिया में कोई भी अन्य खेल प्रतियोगिता नहीं है जो आईपीएल से अधिक दर्शकों को अपनी तरफ खींच रही है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि या तो प्रसारकों के या फिर इंटरनेट (यू टयूब के जरिए) लीग असल में दुनिया के प्रत्येक भाग में पहुंच गया है। स्वतंत्र ब्रांड परामर्शदात्री ब्रांड फिनान्स ने ब्रांड आईपीएल की कीमत चार अरब 13 करोड़ डॉलर आंकी है, जो पिछले साल से दोगुनी है। मोदी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह आकलन उनके संगठन ने नहीं किया और वास्तव में हमारे ब्रांड की यह कीमत बाहरी लोगों ने लगाई है।

आईपीएल ब्रांड का ताजा मूल्य आंकने वाले ब्रांड फिनान्स ने कहा कि यह ब्रांड तेजी से आगे बढ़ रहा है तथा अपना स्वामित्व रखने वाले बीसीसीआई को भारी आर्थिक मूल्य उपलब्ध करा रहा है। इसमें कहा गया है कि इससे क्रिकेट को चाहने वाले देश जैसे कि भारत और क्रिकेट से जुड़े अन्य देशों में आईपीएल के एक्सपोनेंशियल वैल्यू (घातीय मूल्य) और इसके ब्रांड की क्षमता का पता चलता है।

ब्रांड फिनान्स के अनुसार हालांकि इंग्लिश प्रीमियर लीग की वैल्यू काफी अधिक 12 अरब डॉलर है, लेकिन आईपीएल की वैल्यू केवल तीन साल में चार अरब डॉलर से ऊपर पहुंच गई है। मोदी ने कहा कि ब्रांड वैल्यू और मूल्यांकन के संदर्भ में पश्चिम में भले ही बड़े खेल क्लब हों, लेकिन इनमें से अधिक का नकदी प्रवाह नकारात्मक है। उन्होंने कहा कि इंग्लिश प्रीमियर लीग की ब्रांड वैल्यू भले ही बहुत अधिक है, लेकिन वह 80 करोड़ डॉलर के घाटे का सामना कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें