फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: सबसे लंबा तिरंगा फहराने पर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ पूर्णिया

VIDEO: सबसे लंबा तिरंगा फहराने पर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ पूर्णिया

पूर्णियावासियों के लिए आज का दिन खुशियों का सौगात लेकर आया है। पूर्णिया के एक नौजवान सुनील सुमन ने अबतक का सबसे लंबा 7100 मीटर तिरंगा फहरा कर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करा लिया...

VIDEO: सबसे लंबा तिरंगा फहराने पर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ पूर्णिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Sep 2016 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णियावासियों के लिए आज का दिन खुशियों का सौगात लेकर आया है। पूर्णिया के एक नौजवान सुनील सुमन ने अबतक का सबसे लंबा 7100 मीटर तिरंगा फहरा कर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करा लिया है। बुधवार को जब लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के संपादक विजय घोष का पत्र मिला तो पूर्णियावासी खुशी से झूम उठे। यह तिरंगा इसी साल 20 अगस्त को मानव श्रृंखला के माध्यम से फहराया गया था।

एनएच 31 पर पूर्णिया के गुलाबबाग जीरो माइल से बरसौनी तक करीब सात किलोमीटर तक मानव श्रृंखला बनाई गई थी। इस मानव श्रृंखला में 14 स्कूलों के बच्चे, स्काउट एंड गाईड, सिविल डिफेंस और एनसीसी के जवान समेत पांच हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था। पूर्णिया के जिलाधिकारी पंकज कुमार पाल और एसपी निशांत कुमार तिवारी ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया था। इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए दूर-दराज से हजारों लोग जुटे थे। सात किलोमीटर तक बनाई गई मानव ऋंखला में कई मदरसों के बच्चे भी शामिल हुए थे। इतने लंबे तिरंगा बनाने में 8 हजार मीटर कपड़े लगे थे और बनाने में करीब एक माह से अधिक समय लगे थे।

विश्व रिकार्ड में नाम दर्ज होने के बाद सुनील सुमन ने अपनी खुशी साझा करते हुए कहा कि आज उसका सपना पूरा हो गया। यह उपलब्धि न सिर्फ उसकी बल्कि तमाम पूर्णियावासियों की है जिसके प्रयास से यह सफल हो पाया। खासकर जिला प्रशासन बधाई के पात्र हैं। श्री सुमन का कहना है कि यह तिरंगा उन शहीदों के लिए है जो मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हुए हैं। गौरतलब है कि श्री सुमन ने अपने सपने को साकार करने के लिए अपना सारा कुछ दांव पर लगा दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें