फोटो गैलरी

Hindi Newsहोमलोन के लिए बढ़ा ग्राहक का क्रेडिट स्कोर

होमलोन के लिए बढ़ा ग्राहक का क्रेडिट स्कोर

एनपीए में डूबे बैंकों ने लोन के नियम पहले से ज्यादा सख्त कर दिए हैं। अब लोन देने से पहले सिबिल (क्रेडिट इनफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड) के मापदंड को बैंक और गहराई से परखेंगे। होम लोन के लिए...

होमलोन के लिए बढ़ा ग्राहक का क्रेडिट स्कोर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 14 Apr 2016 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

एनपीए में डूबे बैंकों ने लोन के नियम पहले से ज्यादा सख्त कर दिए हैं। अब लोन देने से पहले सिबिल (क्रेडिट इनफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड) के मापदंड को बैंक और गहराई से परखेंगे। होम लोन के लिए सिबिल की रेटिंग को और बढ़ा दिया गया है। ऐसा रियल इस्टेट बाजार की बदहाली को देखते हुए किया गया है। बैंक अफसरों का दावा है कि एनपीए पर लगाम लगाने के लिए होम लोन के नियम सख्त किए जा रहे हैं। मालूम हो कि बैंकों के कुल लोन में 30 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा होम लोन का है।
 
क्रेडिट स्कोर के आधार पर मिलेगा लोन:
होम लोन के लिए ग्राहकों का चयन बैंक पहले से ज्यादा सर्तकता से करेंगे। इसमें सबसे अहम भूमिका सिबिल की होगी। होम लोन के लिए सिबिल की रेटिंग को और बढ़ा दिया गया है। पहले सिबिल में किसी ग्राहक का क्रेडिट स्कोर 600-690 होने पर होम लोन आसानी से दे दिया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 800 कर दिया गया है। यानी 800 क्रेडिट स्कोर होने पर बैंक झटपट लोन दे देंगे। अगर क्रेडिट स्कोर 360 से कम हुआ तो लोन देने में बैंक आनाकानी करेंगे। क्रेडिट स्कोर 299 होते ही आवेदन निरस्त हो जाएगा।
 
25 से 33 साल वालों को 99 फीसदी लोन:
बैंकिंग मामलों के सलाहकार हेमंत कुमार गुप्ता ने बताया कि सिबिल को हल्के में लेने की भूल न करें। बेहतर होगा कि होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले सिबिल से खुद ही अपना रिपोर्ट कार्ड मांग लें। स्कोर खराब है तो उसे ठीक किया जा सकता है, जिसमें कुछ समय लगेगा। लगातार बढ़ते एनपीए पर अंकुश लगाने के लिए बैंकों ने उम्र और नौकरी को दूसरे व तीसरे नंबर पर कर दिया है। सरकारी नौकरी, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी, मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी या अच्छे पैकेज की प्राइवेट नौकरी करने वालों को 72 घंटे में लोन की अवधि तय की गई है। इसी तरह 25 से 33 साल की उम्र वाले आवेदक को 99 फीसदी लोन मिल जाएगा, भले ही उसका वेतन बैंकों के तय मापदंड से कुछ कम ही क्यों न हो।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें