फोटो गैलरी

Hindi Newsरुहेलखंड में जुलूसों को लेकर जगह-जगह सांप्रदायिक तनाव

रुहेलखंड में जुलूसों को लेकर जगह-जगह सांप्रदायिक तनाव

रुहेलखंड में धार्मिक जुलूसों के दौरान हुए विवादों से जगह-जगह सांप्रदायिक तनाव के हालात बन गए हैं। पीलीभीत में बुधवार रात बगैर अनुमति जुलूस निकाले जाने को लेकर भारी बवाल हुआ। पथराव, फायरिंग, आगजनी में...

रुहेलखंड में जुलूसों को लेकर जगह-जगह सांप्रदायिक तनाव
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Dec 2015 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

रुहेलखंड में धार्मिक जुलूसों के दौरान हुए विवादों से जगह-जगह सांप्रदायिक तनाव के हालात बन गए हैं। पीलीभीत में बुधवार रात बगैर अनुमति जुलूस निकाले जाने को लेकर भारी बवाल हुआ। पथराव, फायरिंग, आगजनी में एएसपी सहित कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। गुरुवार सुबह शाहजहांपुर और बदायूं में जुलूसों की वजह से दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए और जमकर हंगामे हुए।

जुलूस में बवाल से बिगड़े पीलीभीत के हालात
पीलीभीत शहर में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के दौरान सुन्नगढ़ी क्षेत्र में पुलिस-पब्लिक संघर्ष हो गया। रात 12 बजे के बाद बगैर अनुमति निकाले जा रहे जुलूस को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो भीड़ आक्रोशित हो गई। देखते-देखते हालात बेकाबू हो गए। भीड़ पथराव, मारपीट, आगजनी पर उतारू हो गईत्र जब तक कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा, उपद्रवियों ने पूरे इलाके में अराजकता फैला दी। जो मिला, उसी को पीटा। मारपीट में एएसपी सहित कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। बाद में फोर्स ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ा। आंसू गैस के गोले छोड़े। हवाई फायरिंग भी की। संघर्ष के बाद पूरे इलाके को छावनी बना दिया गया है। मौके पर पुलिस के साथ पीएसी तैनात कर दी गई है। उपद्रवियों की तलाश में दबिशें जारी हैं। कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। डीएम मासूम अली सरवर ने बताया कि अब पूरी तरह सामान्य हैं। उद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी है।

जुलूस की वजह से बदायूं में तनातनी
बदायूं के गांव पड़ोलिया में नए रास्ते से धार्मिक जुलूस निकालने की कोशिश पर गुरुवार सुबह दो समुदाय आमने-सामने आ गए। कुछ दिन पहले इसी गांव में खुराफाती तत्वों ने एक मंदिर में प्रतिमाएं खंडित कर दी थीं। उसे लेकर गांव में पहले से तनाव था। जुलूस निकालने की कोशिश हुई तो दूसरे समुदाय के लोग मैदान में आ गए। हंगामे के बीच मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह जुलूस रुकवाकर टकराव डाला। इस घटना के बाद गांव में पुलिस तैनात करनी पड़ी है।

शाहजहांपुर में जुलूस में विवाद, भीड़ ने थाना घेरा
बिना प्रशासनिक अनुमति के बाराबफरात का जुलूस निकालने को लेकर गुरुवार सुबह शाहजहांपुर के कच्चा कटरा इलाके में दो समुदाय के लोगों में संघर्ष होते-होते बचा। नई परंपरा डालने की कोशिश पर एक समुदाय के लोग सड़कों पर आ गए। गुस्साई भीड़ कोतवाली पहुंच गई और जमकर नारेबाजी की। हिन्दू संगठनों के लोग भी समर्थन में कोतवाली आ डटे। प्रदर्शनकारी जुलूस निकालने की कोशिश करने वालों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। अफसरों ने कार्रवाई का अश्वासन देकर भीड़ को शांत किया। तनाव को देखते हुए मौके पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

बरेली में दो गुट भिड़े, पथराव, फायरिंग, आगजनी
मीरगंज क्षेत्र के गांव पेंगानगरी में मीट बेचने को लेकर मुस्लिम समुदाय के दो गुट आपस में भिड़ गए। गुरुवार सुबह दोनों पक्षों में जमकर मारपीट, पथराव, फायरिंग हुई। आगजनी भी की गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ा। संघर्ष 10 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस हमलावरों की तलाश में दबिशें दे रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें