फोटो गैलरी

Hindi Newsतालिबान के लिए सेफ जोन बनाने की योजना बना रहा हैं अफगानिस्तान  

तालिबान के लिए सेफ जोन बनाने की योजना बना रहा हैं अफगानिस्तान  

अफगान अधिकारी संघर्ष कम करने के लिए एक अनूठी मगर विवादस्पद रणनीति के तहत तालिबान लड़ाकों को पाकिस्तान के अंदर उनकी पारंपरिक पनाहगाहों से दूर करने के मकसद से उनके लिए एक सुरक्षित क्षेत्र बनाने पर विचार...

तालिबान के लिए सेफ जोन बनाने की योजना बना रहा हैं अफगानिस्तान  
एजेंसीTue, 10 Jan 2017 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगान अधिकारी संघर्ष कम करने के लिए एक अनूठी मगर विवादस्पद रणनीति के तहत तालिबान लड़ाकों को पाकिस्तान के अंदर उनकी पारंपरिक पनाहगाहों से दूर करने के मकसद से उनके लिए एक सुरक्षित क्षेत्र बनाने पर विचार कर रहे हैं। 

यह रणनीति अफगानिस्तान में 15 साल से जारी तालिबान के साथ संघर्ष का समाधान करने में मिल रही नाकामी के बाद लीक से हटकर कुछ करने की कोशिश दर्शाती है। तालिबान के साथ शांति वार्ता बार-बार असफल रही है और अफगानिस्तान में अमेरिका नीत बलों को संघर्ष में रिकॉर्ड स्तर पर नुकसान उठाना पड़ा है।

इस रणनीति का उद्देश्य तालिबान पर पाकिस्तान का प्रभाव कम करना है। कंधार पुलिस प्रमुख अब्दुल राजिक ने पिछले महीने धार्मिक विद्वानों और कबायली सरदारों की एक सभा से कहा, मैं तालिबान से अफगानिस्तान लौटने का आग्रह करता हूं। हमें उनके और उनके परिवारों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र बनाना चाहिए। 

उन्होंने कहा, हम जंग रोकने के लिए अब विदेशी सरकारों और दूतावासों पर ज्यादा निर्भर नहीं रह सकते। तालिबान इस देश के हैं। वे इस धरती के पुत्र हैं। राजिक दक्षिण अफगानिस्तान के सबसे ताकतवर कमांडर हैं और तालिबान के सबसे पक्के विरोधियों में से एक हैं। उनके इस विचार ने लोगों को चकित कर दिया। हेलमंद के पूर्व गवर्नर शेर मोहम्मद अखुंदजादा ने चेताया, सरकार को आतंकवादियों को सुरक्षित क्षेत्र नहीं देनी चाहिए। 

कुछ पर्यवेक्षकों ने रणनीति को गैर तर्कसंगत बताते हुये खारिज कर दिया क्योंकि तालिबान का पहले से ही अफगान क्षेत्र के विशाल हिस्से पर नियंत्रण है। राजिक से साक्षात्कार के लिए कई बार अनुरोध किया गया लेकिन उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। उधर, एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि सरकार का लक्ष्य तालिबान को पाकिस्तान से अफगनिस्तान लाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें