फोटो गैलरी

Hindi Newsताउम्र प्यार के जादुई फॉर्मूले

ताउम्र प्यार के जादुई फॉर्मूले

कुछ लोगों का रिश्ता इतना खास होता है कि हमेशा उनके प्यार को देखकर रश्क होने लगता है। आखिर क्या होती है उनके रिश्ते में इतने सालों तक प्यार बने रहने की वजह, बता रही हैं राजलक्ष्मी त्रिपाठी हर दिन...

ताउम्र प्यार के जादुई फॉर्मूले
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 14 May 2015 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ लोगों का रिश्ता इतना खास होता है कि हमेशा उनके प्यार को देखकर रश्क होने लगता है। आखिर क्या होती है उनके रिश्ते में इतने सालों तक प्यार बने रहने की वजह, बता रही हैं राजलक्ष्मी त्रिपाठी

हर दिन जानें एक-दूसरे को
व्यक्ति के व्यवहार में हर दिन बदलाव आता है। जैसे-जैसे समय बीतता है, वैसे-वैसे व्यवहार भी बदलता है। खुशहाल जिंदगी के लिए जरूरी है कि आप हर दिन एक-दूसरे को और बेहतर तरीके से समझें। फिर धीरे-धीरे आप भी बिना बोले एक-दूसरे के मन की बातें जान जाएंगी।

एक-दूसरे की गलतियों को माफ करना सीखें
गलतियां हर किसी से होती हैं। आपसे भी होती होंगी। रिश्ते की बेहतरी के लिए यह जरूरी है कि जब आपका साथी कोई गलती करे तो आप उसे माफ करें। अगर आपके साथी ने काम की व्यस्तता में आपको फोन नहीं किया या फिर सालगिरह और जन्मदिन जैसे महत्वपूर्ण दिनों को भूल गए, तो उन्हें ताना देने की बजाय माफ करने की कला सीखें। इसी तरह से अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया है या फिर आपकी कोई कीमती चीज खराब हो गई है, तो इस बात पर हंगामा मचाने की बजाय यह समझने की कोशिश करें कि गलतियां इंसान से ही होती हैं।

तारीफ करना न भूलें
साथी के प्रति प्यार जताने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने साथी की कमियों को जताते रहने की बजाय उनकी अच्छी आदतों की खुलकर तारीफ करें। उनके लाए उपहारों में मीन-मेख निकालने की जगह उसकी तारीफ करें। अगर वो आपकी किसी काम में मदद करते हैं, तो यह ना देखें कि इसे करते हुए उन्होंने कितनी गड़बड़ी की है। उनकी कोशिश की सराहना करें।

जिम्मेदारियों का करें बंटवारा
आजकल पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी हैं, ऐसे में यह जरूरी हो जाता है  कि जिस तरह से दोनों मिल-जुलकर आर्थिक जिम्मेदारियों को बांटते हैं, घर के कामकाज में भी एक-दूसरे का साथ दें। अगर पत्नी कामकाजी नहीं भी है, तो भी घर में इतने काम होते हैं कि पति उनकी मदद कर सकते हैं। इस थोड़े से प्रयास से आपके रिश्ते की डोर मजबूत हो जाएगी।

पसंद-नापसंद का रखें ध्यान
प्यार भरे संबंधों के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने साथी की पसंद-नापसंद का ध्यान रखें। अगर उसे आपकी कोई बात अच्छी नहीं लगती है, तो उसे बदलने की कोशिश करें। इसी तरह से इस बात का ख्याल रखें कि ऐसी कौन-सी बातें हैं, जिनके जिक्र मात्र से आपके जीवनसाथी के चेहरे पर मुस्कान छा जाती है और कौन-सी ऐसी बातें हैं जिनका जिक्र उन्हें पसंद नहीं है। इनके अलावा छोटी-छोटी पसंद-नापसंद की बातें आपके प्यार को बढ़ाएगी।
 
एक-दूसरे के परिवार का करें सम्मान
अगर आप यह चाहती हैं कि आपका साथी आपको प्यार करे और आपकी बात को मान दे, तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने जीवनसाथी से जुड़े सारे संबंधों को खुले दिल से स्वीकार करें उनके परिवार के सदस्यों का सम्मान करें। जब आप अपने जीवनसाथी के माता-पिता को अपने माता-पिता की तरह मान देंगी और उनके भाई-बहनों को अपने भाई-बहन की तरह प्यार करेंगी, तो यकीनन आपके संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। ये छोटी-छोटी कोशिशें ही आपके रिश्ते और प्यार को हमेशा मजबूत बनाए रखेंगी।

धोखा ना दें
किसी भी संबंध में प्यार के लिए पूर्ण विश्वास जरूरी है। अपने साथी के प्रति अपनी चाहत को जताने का यह सबसे बेहतर तरीका है कि आप कभी भी उनसे कोई बात न छिपाएं। अपनी भावनाओं और अपने विचारों को अपने साथी से शेयर करें। अगर आपको कोई और अच्छा लगने लगा है तो यह बात अपने जीवनसाथी से छुपाने की जगह सबंधों में ईमानदारी बरतते हुए खुद ही उन्हें बताएं और भविष्य में ऐसा कोई काम न करने का वादा करें।

असहमति को भी स्वीकारें
एक-दूसरे पर अपनी बात थोपने की कोशिश न करें। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि दो लोगों के विचार एक जैसे ही हों। अगर आपको अपने साथी की कोई बात अच्छी नहीं भी लग रही है, तो भी उसे स्वीकार करना सीखें। लड़ाई के दौरान भी अपने साथी के लिए अपशब्द का इस्तेमाल न करें। एक-दूसरे के सम्मान से ही आपके रिश्ते में ताउम्र प्यार बरकरार रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें