class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली मेट्रो में तैनात होंगी महिला कमांडो, कलम और बेल्ट होंगे हथियार 

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षा के लिए 90 स्टेशनों पर अगले साल तक महिला कमांडो तैनात की जाएंगी। विशेष ट्रेनिंग प्राप्त ये महिला कमांडो कलम और बेल्ट से भी हमला करने में सक्षम होंगी। वे किसी भी आतंकी गुट के हमले का भी मुकाबला कर सकेंगी। 

दिल्ली मेट्रो और दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के अधिकारी ने बताया कि अब हम ज्यादा महिलाओं को कमांडो ट्रेनिंग दे रहे हैं। उनके अंदर अतिरिक्त दक्षता होगी जिससे वे अचानक किसी हमले में मुकाबला करने में सक्षम होंगी। उनके प्रशिक्षण में फिलीपीनो और मार्शल आर्टस की ट्रेनिंग शामिल है, जिसमें ये सिखाया जाता है कि कैसे रोजमर्रा की चीजों जैसे कलम, बेल्ट, जूते के फीते और चाबी को हथियार बना सकते हैं। 

इन महिला कमांडो को हैदराबाद और चेन्नई में 11 महीने की सघन ट्रेनिंग दी गई है। हमने ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बहुत कम भोजन के साथ जंगल में भी रखा है जिससे वे कठिन हालात में जिंदा रहना सीख सकें। इन महिला कमांडो को ऐसी ट्रेनिंग दी गई है जिससे वे हमलावरों को जिंदा पकड़ सकेंगी।

फिलहाल 160 मेट्रो स्टेशनों में 5000 सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं जिनमें 800 महिलाएं हैं। मेट्रो के फेज 3 के चालू होने के बाद 3500 जवान और बढ़ाए जाएंगे जिनमें 1000 महिलाएं होंगी। सीआईएएसफ के डीजी ओपी सिंह कहते हैं, हमारी कुल क्षमता का एक तिहाई महिलाएं होंगी। महिलाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में शामिल है। इसमें पूर्णतया प्रशिक्षित महिला कमांडो मेट्रो सिस्टम को और सुरक्षित बनाएंगी। 

इन मेट्रो स्टेशन पर तैनात होंगी  ये कंमांड़ो

इस महीने के अंत में शुरू होने वाले हेरिटेज लाइन में सीआईएसएफ 251 जवानों को सुरक्षा में तैनात करेगा। सीआईएसफ के बेड़े में नियमित सुरक्षा गार्ड के अलावा विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कमांडो भी होंगे। इन कमांडो की तैनाती खास तौर पर संवेदनशील स्टेशनों पर होगी जिसमें राजीव चौक, पटेल, चौक, लोककल्याण मार्ग, नेहरु प्लेस, आनंद विहार, सरायकाले खां और मंडी हाउस शामिल है। 

साल 2017 के अंत तक दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बढ़कर 330 किलोमीटर हो जाएगा जिसमें 250 स्टेशन और तकरीबन 45 लाख रोजाना सफर करने वाले यात्री होंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Women commandos to be deployed in Delhi Metro
DU एडमिशन : इस बार गिर सकती है कट ऑफ, 12 जून से पहले करें आवेदनदिल्ली मेट्रो किराया बढ़ाए जाने को लेकर छात्रों और मजदूर संघों ने किया प्रदर्शन