class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

EXCLUSIVE: पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा- गला कटने के 90 सेकेंड बाद ही हो गई थी प्रद्युम्न की मौत

Ryan International school, gurugram

बीते शुक्रवार को गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में एक बस कंडक्टर ने 7 साल के मासूम प्रद्युम्न की गला काटकर हत्या कर दी थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि प्रद्युम्न की गला कटने के 90 सेकेंड बाद ही मौत हो गई थी। डॉक्टर दीपक माथुर ने बताया कि किसी भी सूरत में मासूम की जान को नहीं बचाया जा सकता है। सांस नली कटने के बाद जान बचाना संभव नहीं है।

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मामले में प्रद्युम्न का पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. दीपक माथुर ने 'हिन्दुस्तान' से विशेष बातचीत की। उन्होंने बताया कि प्रद्युम्न की मौत मौके पर ही हो गई थी। सांस की नली कटने से 60-90 सेकेंड के अंदर ही मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि इस तरह के मामलों में पीड़ित भले अस्पताल में ही क्यों न हो, उसकी जान बचाना संभव नहीं है। 2 मिनट के भीतर गले का सर्जिकल ऑपरेशन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में खून बहने से रोकने के लिए गले को यदि किसी चीज से बांध भी दिया जाए तो भी बचने की कोई संभावना नहीं है। क्योंकि खून अंदर जमा हो जाएगा और सांस की नली में चला जाएगा।

पिछले 17 साल से पोस्टमार्टम कर रहे माथुर कहते हैं कि हजारों पोस्टमार्टम किए लेकिन प्रद्युम्न के साथ जो क्रूरता हुई, उसने मुझे अंदर तक हिला दिया। सात साल के मासूस के इतनी ज्यादा निर्दयता कोई कैसे कर सकता है। माथुर कहते यह सामान्य अपराध नहीं है। इसमें जघन्य अपराध हुआ। आमतौर पर बच्चों की मौत के अधिकांश मामले गला दबाने, गोली मारने, दुर्घटना जुड़े होते हैं।

छटपटाता रहा प्रद्युम्न
प्रद्युम्न गला कटने के बाद करीब 60 सेकेंड तक छटपटाता रहा। जिसके बाद अचेतन अवस्था में जाने लग गया। डॉक्टर की मानें तो जब सांस की नली कटने से जब ऑक्सीजन नहीं जा पाती है तो 40-60 सेकेंड के बाद दम घुटने लग जाता है। जिसके बाद व्यक्ति अचेतन अवस्था में जाने लग जाता है। 90 सेकेंड के भीतर ऐसे मामलों में अधिकांश मौत हो जाती है। अधिकतम 120 सेकेंड तक ही आदमी जीवित रह पाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pradyuman died under 90 seconds after the conductor cuts his throat in bathroom of ryan international school
दिल्ली: कार के पास 10 के नोट गिराकर उड़ाए 5 लाख रुपयेजंतर-मंतर पर शिक्षामित्रों का प्रदर्शन जारी, प्रधानमंत्री का करेंगे घेराव