class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-NCR में पारा गिरा: अगले तीन दिन होगी सुबह-शाम बारिश

delhi traffic

राजधानी में गुरुवार तक सुबह और शाम रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और पंजाब हरियाणा के कुछ हिस्सों में चक्रवात बनने के कारण यह बारिश होगी।

मौसम वैज्ञानिक समरजीत चौधरी ने बताया कि पूर्व से पश्चिम की ओर बादलों की एक रेखा सी बनी है। इसे ट्रफ कहते हैं। इसके चलते देश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान में भी कमी आएगी। अगले तीन दिन तक मौसम अच्छा रहेगा। मंगलवार को आसमान में सुबह से ही बादल रहेंगे। कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होगी।

राजधानी में सोमवार को पिछले 24 घंटे में 16.6 मिलीमीटर बारिश हुई। हवा में आद्र्रता का अधिकतम स्तर 95 फीसदी के करीब रहा। अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

चिकनगुनिया के सौ से ज्यादा मामले सामने आए
दिल्ली में इस वर्ष अब तक चिकनगुनिया के 105 और डेंगू के 50 मामले सामने आ चुके हैं। चिकनगुनिया के नौ और डेंगू के दस मामले पिछले सप्ताह ही सामने आए हैं। चिकनगुनिया-डेंगू के अलावा मलेरिया के  59 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 29 मामले पिछले सप्ताह भर के दौरान सामने आए हैं।  पिछले वर्ष मच्छरजनित बीमारियों में से चिकनगुनिया ने लोगों को सबसे ज्यादा परेशान किया था। दस हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आए थे। तीनों ही निगम मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए तमाम अभियान चला रहे हैं। इसके बावजूद लगाम लगती नहीं दिख रही है। 


आयानगर में हुई सबसे अधिक बारिश 
राजधानी के आयानगर इलाके में पिछले 24 घंटे में 116 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। दिल्ली के किसी अन्य इलाके में इतनी अधिक बारिश नहीं हुई। वहीं दूसरा सबसे अधिक बारिश वाला इलाका लोधी रोड रहा। यहां पिछले 24 घंटों में 16.9 मिलमीटर बारिश हुई है। 

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सोमवार का तापमान 

इलाके-------अधिकतम------न्यूनतम---बारिश 
सफदरजंग---37.4------24.0---------16.6
पालम-------38.2------26.4------01.2
लोधी रोड------36.8------22.8------16.9
रिज---------37.5--------24.0------00.0
आयानगर------36.8------23.6------116
पूसा रोड------35.4------23.0------05.0


कई इलाकों में जाम : सोमवार सुबह हुई बारिश से कई इलाकों में जाम लग गया। विकास मार्ग, आईटीओ, दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर सहित कई इलाकों में पर लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mercury dips in delhi ncr rain may be observed in next 3 days