ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकांवड़ यात्रा: दिल्ली के कई रास्तों से 21 जुलाई तक संभलकर निकलें

कांवड़ यात्रा: दिल्ली के कई रास्तों से 21 जुलाई तक संभलकर निकलें

दिल्ली में कांवड़ियों का आवागमन शनिवार से शुरू हो जाएगा। कांवड़ियों एवं वाहन चालकों की सुविधा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 14 से 21 जुलाई (शिवरात्रि) तक कई मार्गो पर रूट बदलाव किया है। दिल्ली से इस बार...

कांवड़ यात्रा: दिल्ली के कई रास्तों से 21 जुलाई तक संभलकर निकलें
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2017 09:01 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में कांवड़ियों का आवागमन शनिवार से शुरू हो जाएगा। कांवड़ियों एवं वाहन चालकों की सुविधा के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 14 से 21 जुलाई (शिवरात्रि) तक कई मार्गो पर रूट बदलाव किया है। दिल्ली से इस बार करीब तीन लाख कांवड़ियों के गुजरने की संभावना है। ट्रैफिक पुलिस की सलाह है कि पीकऑवर में वाहन चालक अगर कांवड़ियों के लिए निर्धारित रूट से गुजरना चाहते हैं तो वे घर या दफ्तर से थोड़ा पहले निकलें।

ज्वाइंट सीपी (ट्रैफिक) नरेंद्र सिंह बुंदेला का कहना है कि कांवड़ियों के सुरक्षित आवागमन के लिए सभी जिलों में अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। ये पुलिसकर्मी सुनिश्चित करेंगे कि कांवड़ियों के चलते किसी भी तरह से ट्रैफिक बाधित न हो। जिन सड़कों पर कांवड़ियों की ज्यादा संख्या होगी, वहां के ट्रैफिक को मौके पर ही डायवर्ट कर दिया जाएगा।

ज्वाइंट सीपी के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहन चालकों को रूट डायवर्जन की जानकारी भी देंगे। साथ ही, ट्रैफिक पुलिस इस बात का पूरा ध्यान रखेगी कि कांवड़ियों के साथ कोई सड़क हादसा न हो, इसके लिए वाहनों की रफ्तार पर खास नजर रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राजधानी में कांवड़ियों के लिए बनाए गए करीब 43 अस्थायी कैंप और 8 मंदिरों के आसपास ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय पुलिस भी तैनात की जा रही है। इस दौरान कैंपों के आसपास वाहनों की अनधिकृत पार्किग न हो, इसका खास ध्यान रखा जाएगा। वहीं, राजधानी के सभी बॉर्डर पर कांवड़ियों के सुगम आवाजाही के लिए विशेष प्रबंध किए गए है।


वाहनों के लिए रूट में बदलाव
वजीराबाद (वाया भोपुरा बॉर्डर) और जीटी रोड (वाया अप्सरा बॉर्डर) पर कमर्शियल वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। यूपी पुलिस द्वारा मोहन नगर से एनएच-24 की तरफ वाहनों के लिए रूट बदलाव किया जाएगा।

रोड नंबर 56 पर आनंद विहार आईएसबीटी से अप्सरा बॉर्डर की तरफ आने वाले भारी वाहनों को एनएच-24 पर डायवर्ट किया जाएगा। दूसरी तरफ इन वाहनों के लिए वाया शाहदरा जीटी रोड पर जाना संभव नहीं होगा। सिटी बसों पर ये बदलाव लागू नहीं होंगे।

बाहरी रिंग रोड पर सिटी बसों को छोड़कर जीटी करनाल रोड से आ रहे वाहनों को सीधा एनएच-24 पर डायवर्ट किया जाएगा। इन वाहनों को वजीराबाद रोड और जीटी रोड वाया शाहदरा की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

सिटी बसों को छोड़कर पुश्ता रोड, सोनिया विहार और पीटीएस वजीराबाद पुश्ता की तरफ से आ रहे कॉमर्शियल एवं दूसरे भारी वाहनों को बाहरी रिंग रोड पर निकाला जाएगा। वाहन चालक वजीराबाद रोड से होते हुए एनएच-24 पर जा सकते हैं।

लोनी रोड से आने वाले भारी वाहनों को वजीराबाद रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। सिटी बसें पहले की भांति अपने रूटों पर चलेंगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें