ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडा#HappyBirthdayPihu नोएडा की पीहू की फिल्म से होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल का आगाज

#HappyBirthdayPihu नोएडा की पीहू की फिल्म से होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल का आगाज

नोएडा की छोटी बच्ची पीहू की फिल्म से भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (आईएफएफआई-2017) का आगाज होगा। आईएफएफआई गोवा में 20 नवंबर से होगा। पीहू ने सवा दो वर्ष की उम्र में इस फिल्म में मुख्य भूमिका...

#HappyBirthdayPihu नोएडा की पीहू की फिल्म से होगा गोवा फिल्म फेस्टिवल का आगाज
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 19 Nov 2017 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा की छोटी बच्ची पीहू की फिल्म से भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (आईएफएफआई-2017) का आगाज होगा। आईएफएफआई गोवा में 20 नवंबर से होगा। पीहू ने सवा दो वर्ष की उम्र में इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है। खास बात यह है कि पीहू के पिता ने उसकी एक फोटो खींची थी जिसकी वजह से उसे फिल्म में काम करने का प्रस्ताव मिला। 

सेक्टर-77 में रहने वाली पीहू का वास्तविक नाम मायरा विश्वकर्मा है। मायरा अब डीपीएस नोएडा में नर्सरी में पढ़ रही है।  उसके पिता रोहित विश्वकर्मा ने बताया कि मायरा को पीहू नाम उनके मामा अनुराग श्रीवास्तव का दिया हुआ है। फिल्म के बारे में उन्होंने जानकारी दी कि जिस वक्त पीहू फिल्म में अभिनय कर रही थी, उस वक्त उसकी उम्र सिर्फ सवा दो वर्ष थी। वह 17 नवंबर यानी आज अपना पांचवां जन्मदिन मना रही हैं। पीहू को अंदाजा भी नहीं है कि गोवा फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत उसकी अभिनीत फिल्म से होगी।

बच्ची का मूड बदलता था शेड्यूल

लगभग सौ मिनट की पूरी फिल्म पीहू के ईद-गिर्द घूमती है। लगभग 36 दिन का शिड्यूल इस छोटी सी बच्ची के मूड पर निर्भर था। शूटिंग के दौरान आई समस्याओं के बारे में पीहू के पिता ने बताया कि बगैर किसी प्रशिक्षण के उनकी बेटी ने अभिनय किया है। इस वजह से कई बार ऐसा हुआ कि शूटिंग करने का मन नहीं होने की वजह से पूरे दिन का शिड्यूल बदल जाता था।

बालकनी की फोटो हुई वायरल

पीहू जब दो वर्ष की थी, उस वक्त एक दिन वह बालकनी में खड़े होकर अपनी सोसाइटी के बच्चों को इशारों से खेलने के लिए बुला रही थी, उस वक्त उनके पिता ने बच्ची का फोटो और वीडियो सोशल मीडिया में शेयर कर दिया। यह फोटो फिल्मकार विनोद कापड़ी तक पहुंचा। उसी वक्त यह तय हो गया कि उनकी फिल्म पीहू में यह छोटी बच्ची मुख्य किरदार निभाएगी।

सामाजिक संदेश देती है फिल्म

गोवा फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली यह फिल्म एक ऐसे परिवार पर केंद्रित है जिसमें पति-पत्नी दोनों नौकरी करते हैं। इस तरह के एकल परिवार में बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता है, यह फिल्म उसे दर्शाती है।

मां भी कर चुकी हैं फिल्म

पीहू की मां प्रेरणा शर्मा भी टीवी सीरियल, थिएटर और फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। फिल्म पीहू में भी उन्होंने मायरा की मां का रोल निभाया है। बेटी के साथ काम करने के अपने अनुभव पर उन्होंने कहा कि इससे बेहतर अनुभव नहीं हुआ।

आठ दिन चलेगा फेस्टिवल

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया गोवा में आठ दिन तक चलेगा। 20 से 28 नवंबर के बीच होने वाले इस फेस्टिवल में स्क्रीनिंग के लिए 26 फिल्में चुनी गईं हैं। फिल्मकार विनोद कापड़ी की फिल्म पीहू इन 26 फिल्मों में सबसे पहले दिखाई जाएगी।

सम्मानित महसूस कर रहा हूं: विनोद कापड़ी

पत्रकार से फिल्ममेकर बने विनोद कापड़ी ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी हो रही है कि उनकी हिंदी फिल्म पीहू गोवा में आयोजित होने वाले आईएफएफआई के पेनोरमा सेगमेंट का आगाज करेगा। हमने पीहू को बनाने में काफी मेहनत की है। यह बेहद कम बजट की फिल्म है। एक प्रोड्यूसर के निधन के चलते यह फिल्म एक वर्ष तक लटकी रही। हम फिल्म को पूरा करने और इसके लिए एक प्रोड्यूसर लाने में सफल रहे। 

‘एस दुर्गा’ और ‘न्यूड’ फिल्म को लिस्ट से हटाने से विवाद

48वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के संस्करण से मलयाली फिल्म ‘एस दुर्गा’ और मराठी फिल्म ‘न्यूड’ को हटा दिया गया। बताया जा रहा था कि पहले न्यूड फिल्म से फिल्म फेस्टिवल की शुरूआत होनी थी। लेकिन इन दोनों फिल्मों के चयन के आइएफएफआइ ज्यूरी के फैसले को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नामंजूर कर दिया। 

विनोद कापड़ी ने इस विवाद पर कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण रहा। एक फिल्ममेकर होने के चलते मैं अंदाजा लगा सकता हूं कि दोनों फिल्मों के निर्देशक कैसा महसूस कर रहे होंगे। फिल्ममेकर अपनी फिल्म में पूरी जान लगाते हैं। उनके लिए मुझे बेहद दुख महसूस हो रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें