ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीमाता-पिता सीसीटीवी में बच्चों की फुटेज देख सकेंगे

माता-पिता सीसीटीवी में बच्चों की फुटेज देख सकेंगे

दिल्ली के अभिभावक कोई अप्रिय घटना होने या बच्चों की शिकायत पर स्कूलों के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देख सकेंगे। स्कूल में आवेदन करके अभिभावकों को यह सुविधा मिलेगी। उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष...

माता-पिता सीसीटीवी में बच्चों की फुटेज देख सकेंगे
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली Sat, 16 Sep 2017 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के अभिभावक कोई अप्रिय घटना होने या बच्चों की शिकायत पर स्कूलों के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देख सकेंगे। स्कूल में आवेदन करके अभिभावकों को यह सुविधा मिलेगी। उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों को तीन सप्ताह में कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। 
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि स्कूलों को सीसीटीवी कैमरों का रिकॉर्ड रखना होगा और इसकी रिपोर्ट निदेशालय की साइट पर हर महीने देनी होगी। उन्होंने कहा कि कई बार सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बावजूद फुटेज नहीं मिलती है, क्योंकि कैमरे खराब पड़े होते हैं। निदेशालय को हर महीने इसकी रिपोर्ट मिलने से खराब कैमरों को दुरुस्त किया जा सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सिर्फ एक आवेदन देकर अभिभावक बच्चे से संबंधित सीसीटीवी फुटेज देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि राजधानी के सभी स्कूलों में सीसीटीवी लगने का काम जल्दी पूरा हो जाएगा। शिक्षा विभाग इस पर नजर रखे हुए है। उन्होंने बताया कि हाईपावर कमेटी स्कूलों के लिए गाइडलाइन तैयार कर रही है। सरकार गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराएगी। स्कूलों के साथ स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। कई विभागों के अफसर मिलकर गाइडलाइन तैयार कर रहे हैं।

पांच दिन से स्कूल बंद: 
शाहदरा के टैगोर पब्लिक स्कूल में पांच वर्षीय बच्ची के साथ हुई रेप की घटना के बाद स्कूल अभी बंद पड़ा है। पांच दिन से स्कूल बंद होने से सैकड़ों बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अभिभावक कई बार स्कूल पर प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन स्कूल स्टाफ गायब है। स्कूल के बाहर अभिभावकों ने पोस्टर लगाकर बच्ची के लिए इंसाफ मांगा है। पीड़ित बच्ची अभी भी सदमे में है और परिजन परेशान हैं। परिजनों को अब अपने बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगी है। उन्हें डर है कि आगे भी इस तरह की घटना न हो जाए। वहीं, अभिभावकों ने स्कूल की दीवार पर देश की लड़कियों को न्याय दो का पोस्टर लगा रखा है। पांच दिनों से स्कूल का स्टाफ भी नहीं आया है।

पूर्व आईपीएस अफसरों की मदद लेगी सरकार  
नई दिल्ली। स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार रिटायर्ड आईपीएस अफसरों की मदद लेने जा रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को सेवानिवृत्त आईपीएस एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि अगर पूर्व अफसर वालंटियर के तौर पर बच्चों की सुरक्षा के लिए आगे आएं तो बहुत मदद होगी। इनकी मदद से स्कूलों में ओरिएंटेशन प्रोग्राम चलाए जाएंगे। एक टीम बनेगी जो स्कूलों में जाकर सुरक्षा जांच करेगी और स्कूलों को व सरकार को सलाह देगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें