ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीरैपिड रेल से एनसीआर के शहर सीधे जुड़ेंगे

रैपिड रेल से एनसीआर के शहर सीधे जुड़ेंगे

रैपिड रेल से एनसीआर के शहर सीधे जुड़ जाएंगे। इसके जरिए सफर करने से न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि बार-बार ट्रेन बदलने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। मेरठ से दिल्ली एयरपोर्ट तक की यात्रा बगैर ट्रेन बदले...

रैपिड रेल से एनसीआर के शहर सीधे जुड़ेंगे
गौरव त्यागी,नई दिल्ली Fri, 28 Jul 2017 08:38 AM
ऐप पर पढ़ें

रैपिड रेल से एनसीआर के शहर सीधे जुड़ जाएंगे। इसके जरिए सफर करने से न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि बार-बार ट्रेन बदलने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। मेरठ से दिल्ली एयरपोर्ट तक की यात्रा बगैर ट्रेन बदले की जा सकेगी।  एनसीआर प्लानिंग बोर्ड इसके लिए डीएमआरसी की मदद लेगा। परियोजना वर्ष 2023 तक पूरी होगी। रैपिड रेल के पहले चरण में दिल्ली-मेरठ रूट पर काम जुलाई 2018 तक शुरू होगा। इसके बाद दिल्ली-पानीपत और दिल्ली-अलवर रूट पर काम होगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की योजना  है कि एनसीआर के अलग-अलग शहरों में रह रहे लोगों को परिवहन के लिए ज्यादा साधन न बदलने पड़ें। सराय काले खां पर सबसे बड़ा इंटरचेंज बनाया जाएगा। इसके बाद मेरठ से अलवर, सोनीपत के लिए भी कुछ ट्रेन सीधे चलेंगी। एयरपोर्ट को ट्रेन के साथ सीधे जोड़ा जाएगा। ट्रेन से उतरने वाले यात्री स्काईवॉक और एस्केलेटर से एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। 

सराय काले खां रास्ते में बड़ा हब बनेगा
रैपिड रेल के रास्ते में सबसे बड़ा हब सराय काले खां पर बनाया जाएगा। यहां मेरठ, अलवर और सोनीपत से आने वाली ट्रेन पहुंचेंगी। कुछ ट्रेन यहीं खत्म होगी और कुछ आगे रवाना होंगी। यही से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए रास्ता होगा।

ये बड़े इंटरचेंज प्वाइंट होंगे
कश्मीरी गेट, सराय काले खां, आनंद विहार, एयरपोर्ट, इफको चौक, मोहन नगर बड़े इंटरचेंज प्वाइंट होंगे। यहां से यात्री मेट्रो, बस और भारतीय रेल से सीधे जुड़ेंगे। रैपिड रेल से आने वाले यात्रियों के लिए दिल्ली में ट्रैफिक को स्मार्ट किया जाएगा।

तीन बस टर्मिनल और हवाई अड्डा जुड़ेगा
रैपिड रेल से दिल्ली के तीन बस टर्मिनल और हवाई अड्डा जुड़ेगा। सराय काले खां के साथ आनंदविहार और कश्मीरी गेट बस अड्डा रैपिड रेल से सीधे जुड़ेगा। कश्मीरी गेट पर मेट्रो और बस अड्डे को रैपिड रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी है। 

बस अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर पहुंचेंगे
रैपिड रेल रास्ते में पड़ने वाले बस अड्डे और मेट्रो स्टेशन से सीधे जुड़ेगी। यात्रियों को इंटरचेंज स्टेशनों पर ज्यादा सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को कंसल्टेंट बनाया गया है। रास्ते में पड़ने वाले मेट्रो स्टेशन और बस अड्डों को स्काईवॉक, एस्केलेटर या लिफ्ट आदि से जोड़ा जाएगा। मेरठ, अलवर और पानीपत के बाहरी रूट पर पड़ने वाले बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों को भी रैपिड रेल से जोड़ने की संभावना तलाशी जा रही है। मेरठ, अलवर और पानीपत रूट पर रैपिड रेल राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ चलेगी। इसके लिए एनएचएआई ने अपनी सहमति दे दी है। राष्ट्रीय राजमार्गों के आसपास बस स्टेशन और रेलवे स्टेशनों को रैपिड रेल से जोड़ा जाएगा। एनसीआरटीसी के एमडी विनय कुमार सिंह ने बताया कि इससे लोगों को एनसीआर में सफर करने में आसानी होगी।

दिल्ली-मेरठ

  • 16 स्टेशन होंगे रास्ते में
  • गाजियाबाद, साहिबाबाद, आनंद विहार होगा इंटरचेंज स्टेशन
  • 30 किलोमीटर ट्रैक होगा अंडरग्राउंड
  • 60 किलोमीटर ट्रैक होगा एलिवेटेड

दिल्ली-अलवर

  • 19 स्टेशन रास्ते में होंगे 
  • एयरपोर्ट, साइबर सिटी, इफको चौक इंटरचेंज स्टेशन होंगे 
  • तीन चरण में पूरा होगा प्रोजेक्ट 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें