ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीदिल्ली मेट्रो इन रूटों पर चलाएगी नौ डिब्बों वाली ट्रेन

दिल्ली मेट्रो इन रूटों पर चलाएगी नौ डिब्बों वाली ट्रेन

मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने फेज चार में प्रस्तावित नई लाइनों पर नौ कोच की मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। चौथे फेज में 49.60 करोड़ की लागत से करीब 106 किलोमीटर लंबी छह मेट्रो लाइनों का निर्माण...

दिल्ली मेट्रो इन रूटों पर चलाएगी नौ डिब्बों वाली ट्रेन
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 24 Jul 2017 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने फेज चार में प्रस्तावित नई लाइनों पर नौ कोच की मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। चौथे फेज में 49.60 करोड़ की लागत से करीब 106 किलोमीटर लंबी छह मेट्रो लाइनों का निर्माण होना है। इसमें से चार नए कॉरिडोर हैं। इसमें तुगलकाबाद-एरोसिटी, इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ, लाजपत नगर-साकेत, रिठाला-बवाना-नरेला मेट्रो लाइन शामिल हैं।

फेज तीन की मेट्रो लाइनों की तुलना में फेज चार में प्लेटफार्म वर्तमान मेट्रो स्टेशनों की तुलना में बड़े बनेंगे। डीएमआरसी का कहना है कि अभी इसे सरकार से मंजूरी मिलना बाकी है। वर्तमान समय में दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन औसतन 27.50 लाख यात्री सफर करते हैं।

फेज तीन की परियोजनाएं पूरी होने पर मेट्रो में प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 40 लाख से अधिक हो जाएगी। उम्मीद है कि फेज चार की परियोजनाएं पूरा होने पर मेट्रो में प्रतिदिन करीब 63 लाख यात्री सफर करेंगे। इसलिए नौ कोच की मेट्रो की जरूरत महसूस की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें