ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के खिलाफ 39 गांवों के किसानों का धरना

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के खिलाफ 39 गांवों के किसानों का धरना

ग्रेटर नोएडा-ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के खिलाफ किसानों का धरना प्रदर्शन शनिवार को और तेज हो गया। अपनी मांगों को लेकर 39 गांव के किसान एक साथ दादरी थाना क्षेत्र के अकबरपुर गांव के किसानों के साथ...

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के खिलाफ  39 गांवों के किसानों का धरना
हिन्दुस्तान लाइव टीम,ग्रेटर नोएडाSat, 29 Jul 2017 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा-ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के खिलाफ किसानों का धरना प्रदर्शन शनिवार को और तेज हो गया। अपनी मांगों को लेकर 39 गांव के किसान एक साथ दादरी थाना क्षेत्र के अकबरपुर गांव के किसानों के साथ धरने पर बैठ गए।  प्रशासन द्वारा गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर धरना स्थल से किसान जिलाधिकारी कार्यालय के लिए रवाना हुए। मामले की गंभीरता को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को मौके पर तैनात कर दिया गया है।
चार महीने से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का निर्माण रोककर बैठे किसानों को शुक्रवार की सुबह जिला प्रशासन ने जबरन धरने से उठा दिया था। इस दौरान पुलिस और किसानों के बीच झड़प भी हुई थी। इस पर किसान और महिलाएं बोड़ाकी में दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर बैठ गए और हल्दिया एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया। पुलिस ने इस मामले में किसान नेता सुनील फौजी समेत 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मुआवजे को लेकर विवाद
इस एक्सप्रेस वे के लिए वर्ष 2007 में ग्रेनो के 39 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया गया था। उस समय किसानों ने 1,750 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा ले लिया था। दो साल से किसानों ने दोबारा बढ़ा मुआवजा मांगना शुरू कर दिया। तत्कालीन डीएम ने 3,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दरें तय कर दी थीं। अब किसान 7,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा मांग रहे हैं। डीएम ने एक सप्ताह पहले दरें 3,640 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दी हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें