class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सफाई कर्मचारियों ने उप-महापौर कार्यालय पर कूड़ा फेंका, किया पुतला दहन

नई दिल्ली प्रमुख संवाददाता

नगर निगम स्वच्छता कर्मचारी यूनियन से सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने तीसरे दिन भी हड़ताल जारी रखी। प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को पूर्वी निगम के उप-महापौर के कार्यालय पर नारेबाजी और उनका पुतला फूंका। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सोमवार को शाहदरा दक्षिण जोन के चेयरमैन के कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

अपने मांगों को लेकर पूर्वी निगम की यूनियन दो धड़ों में बंट गई है। यूनियन का एक धड़ा हड़ताल पहले ही वापस ले चुका है, जबकि निगम स्वच्छता कर्मचारी यूनियन की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। समय पर वेतन, एरियर, बोनस, पेंशन, कैशलेस जैसी सुविधाओं से महरुम निगम कर्मचारी शुक्रवार सुबह पटपड़गंज स्थित श्याम प्रसाद मुखर्जी अस्पताल पर एकत्रित हुए और हाथों में नारे लिखी तख्ती लेकर नारेबाजी करते हुए उप-महापौर के कार्यालय पर पहुंचे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कार्यालय के बाहर कूड़ा फेंका और पुतला दहन किया।

प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए यूनियन अध्यक्ष संजय गहलोत ने कहा कि पूर्वी निगम मुख्यालय पर सफाई मजदूरों से जुड़े सभी संगठनों ने भी एक जुट होकर हड़ताल का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि अगर निगम और सरकार का यही रवैया रहा तो उनकी हड़ताल भी खत्म होने वाली नहीं है। सफाई कर्मचारी शनिवार को विभिन्न वार्डो में बाइक रैली निकालेंगे और सोमवार को जोन चेयरमैन का घेराव किया जाएगा।

वहीं, हड़ताल के संबंध में महापौर नीमा भगत तथा स्थायी समिति के अध्यक्ष प्रवेश शर्मा का कहना है कि सफाई कर्मचारियों को समय पर वेतन और बोनस दे दिया गया है। मगर, कुछ कर्मचारी हड़ताल को तूल ले रहे हैं।

अब तक सात हड़तालें : जब-जब दीपावली का त्योहार समीप आता है सफाई कर्मचारियों की यूनियन अपने मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठ जाती हैं। अब तक सफाई कर्मचारी यूनियन सात बार हड़ताल कर चुके हैं। इस संबंध में स्थायी समिति के पूर्व उपाध्यक्ष महेंद्र आहूजा का कहना है कि गत वर्ष से अब तक दिल्ली सरकार को पूर्वी निगम का 10 हजार करोड़ रुपये चौथे वित्त आयोग के तहत देना है, जो अब तक जारी नहीं किया गया है। इसे लेकर निगम के समक्ष भी कमोबेश वही स्थिति उत्पन्न हो रही है जो गत वर्ष थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:edmc workers burnt deputy mayor effigy
मंदिर, मस्जिद व गुरुद्वारों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग पर जवाब तलबहत्या में वांछित चल रहा बदमाश हथियार सहित गिरफ्तार