class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के लिए जारी की गाइडलाइन

Murder in Ryan International School Gurugram

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के अंदर बाथरूम में हुई सात साल के प्रद्युम्न की हत्या के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने सभी स्कूलों को अपनी सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने को दिशा-निर्देश दिए हैं। सीबीएसई की ओर से जारी की गई गाइड लाइन के साथ ही सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि दो माह के अंदर सभी सुरक्षा इंताजामों को करने के बाद स्कूल की वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी मुहैया कराएं। 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों में आए दिन हिंसा और  प्रताड़ना की होने वाली घटनाओं को देखते हुए अब स्कूलों की सुरक्षा ऑडिट करने का फैसला किया है और स्कूलों के लिए सख्त सुरक्षा निर्देश भी जारी किए हैं। सीबीएसई ने स्कूलों को  जारी ताजा निर्देश में कहा है कि स्कूल में बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह स्कूल प्रशासन की है। निर्देश में कहा गया है कि यह हर बच्चे का अधिकार है कि वह भय मुक्त माहौल और सुरक्षित वातावरण में शिक्षा प्राप्त करे और उसका किसी तरह शारीरिक या मानसिक शोषण या प्रताड़ना न हो।

सीबीएसई ने जारी की गाइड लाइन  

  1.  स्कूल के परिसर में सभी कमजोर क्षेत्रों / बिंदुओं पर सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य होगा साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वह काम कर रहे हों। 
  2.  बस, ड्रावर, कंडक्टर, चपरासी और अन्य सहायक स्टाफ का पुलिस सत्यापन और साइकोमैट्रिक मूल्यांकन किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है।
  3.  यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सहायक स्टाफ को केवल अधिकृत एजेंसी से ही लिया गया हो। साथी ही सभी कर्मचारियों का उचित रिकॉर्ड भी हो।
  4.  सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अभिभावक-शिक्षक और छात्र समिति का गठन करना होगा। इसके साथ ही छात्रों और माता-पिता से इस संबंध में नियमित राय लेनी होगी।
  5.  बाहरी लोगों को स्कूल के भवन तक आने से पहले पूरी जांच-पड़ताल करनी होगी। यही नहीं वो कहां जा रहे हैं उसकी सीसीटीवी से निगरानी भी करनी होगी।
  6.  कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में बताना होगा, जिससे अगर वह बच्चों के साथ किसी भी प्रकार का गलत व्यहवाहर होता देखें तो उनकी रक्षा कर सकें। 
  7.  स्कूल के नोटिस बोर्ड पर स्कूल द्वारा बनाई गई समितियों की जानकारी लगानी होगी। 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE releases guidelines for children's safety
एनजीटी में सदस्यों के खाली पदों को भरने में तेजी लाए सरकार-हाईकोर्टस्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के लिए अक्टूबर में आएगी गाइड लाइन