class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लेटर: दिल्ली सरकार ने CISF को कहा, माचिस, लाइटर ले जाने पर लगे प्रतिबंध

Noida metro suicide

दिल्ली सरकार ने सीआईएसएफ को पत्र लिखकर मेट्रो ट्रेनों और स्टेशन परिसर में यात्रियों को माचिस और लाइटर लेकर जाने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है क्योंकि इससे धूम्रपान को बढ़ावा मिलता है। 

अपने इस पत्र में स्वास्थ्य विभाग ने लिखा है कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) हवाई अड्डों पर ऐसी वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं देता है और उन्हीं कारणों से डीएमआरसी परिसरों में भी इन वस्तुओं के ले जाने पर प्रतिबंध होना चाहिए। पिछले महीने स्वास्थ्य विभाग ने इस सिलसिले में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को सख्त अनुपालन नोटिस जारी किया था।

डीएमआरसी ने जनवरी में प्रतिबंधित वस्तुओं की अपनी सूची से माचिस और लाइटर को बाहर कर दिया था। अब किसी यात्री को मेट्रो ट्रेनों और स्टेशन परिसरों में एक माचिस और एक लाइटर ले जाने की अनुमति है। दिल्ली के अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डॉक्टर एस के अरोड़ा ने बताया, हमें जानकारी मिली है कि सीआईएसएफ डीएमआरसी को सुरक्षा प्रदान करती है, जो गह मंत्रालय के अन्तर्गत एक स्वतंत्र सरकारी इकाई के रूप में काम करती है और यात्रियों की सीआईएसएफ द्वारा सुरक्षा जांच के बाद इन वस्तुओं (लाइटर और माचिस) की अनुमति प्रदान की गयी। 

अरोड़ा ने अपने पत्र में ना केवल धुआं के खतरों से गैर—धूम्रपान करने वाले लोगों को बचाने के लिए लोक स्वास्थ्य हितों के वास्ते तुरंत कावार्ई करने की मांग की बल्कि यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर भी ऐसा करने का आग्रह किया क्योंकि आग का कारण बनने वाली इन वस्तुओं से वर्तमान संवेदनशील परिदश्य में किसी भी समय बड़ा सुरक्षा खतरा हो सकता है। 

ये भी पढ़ें 

उपायःमेट्रो का किराया बढ़ने के बाद भी आप ऐसे कर सकते हैं सस्ते में सफर

महंगी मेट्रो :6 महीने में दूसरी बार बढ़ा किराया, जानिए कितना हुआ

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Ban matchboxes lighters in metro trains Delhi govt to CISF
उत्तरी निगम के कर्मचारियों के वेतन में नहीं होगी देरहोटल टेंडर घोटालाः पूछताछ के लिए ईडी नहीं पहुंची राबड़ी देवी, 16 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम