ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्ली22 पिस्तौल के साथ दो हथियार तस्कर गिरफ्तार

22 पिस्तौल के साथ दो हथियार तस्कर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो ऐसे हथियार तस्करों को गिरफ्तार किया है, जो दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के बदमाशों को हथियारों की सप्लाई करते थे। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान पवन कुमार और वीरपाल के रूप में...

22 पिस्तौल के साथ दो हथियार तस्कर गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 12 Oct 2017 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो ऐसे हथियार तस्करों को गिरफ्तार किया है, जो दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के बदमाशों को हथियारों की सप्लाई करते थे। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान पवन कुमार और वीरपाल के रूप में हुई है। इनके पास से 22 देशी पिस्तौल भी बरामद हुए हैं। पुलिस अब आरोपियों से पूछताछ कर उनके नेटवर्क से जुड़े अन्य बदमाशों की तलाश में जुटी हुई है।

डीसीपी पीके कुशवाह ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम ने पिछले कुछ सालों से दिल्ली-एनसीआर में हथियारों की सप्लाई करने वाले तस्करों के खिलाफ अभियान चला रखा है। अबतक कई तस्करों को गिरफ्तार कर हथियार जब्त कर चुकी है। टीम को 11 अक्तूबर को सूचना मिली थी कि दिल्ली-एनसीआर में हथियारों की सप्लाई करने के लिए दो तस्कर सराय काले खां स्थित बारापुला फ्लाईओवर के पास आने वाले हैं। इस सूचना पर पुलिस ने मौके से दो युवकों गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनके बैग की जांच की तो उसके अंदर से 22 आधुनिक देसी पिस्तौल रखे थे। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि यह हथियार वह खरगौन (मध्य प्रदेश) से यह लेकर आए हैं। इसे वह दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के विभिन्न इलाकों में सक्रिय बदमाशों को हथियारों की सप्लाई करते हैं।

पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी पवन और वीरपाल पर हत्या, हत्या की कोशिश, लूटपाट आर्म्स एक्ट समेत कई मामले दर्ज हैं। स्पेशल सेल की टीम ने वीरपाल को वर्ष 2016 में भी 15 पिस्तौल के साथ गिरफ्तार किया था। मगर, 10 माह बाद वह जेल से जमानत पर छूटकर बाहर आ गया था।

अबतक 500 से हथियारों की सप्लाई कर चुके हैं : पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे दिल्ली-एनसीआर में बतौर मजहदूर काम कर रहे थे, लेकिन वर्ष 2013 में वे हथियार तस्करी के धंधे में शामिल हो गए। अबतक वे दिल्ली-एनसीआर के बदमाशों को करीब 500 से ज्यादा हथियार सप्लाई कर चुके हैं। ये मध्य प्रदेश के खरगौन से हथियार सस्ते दामों पर लाते थे और दिल्ली-एनसीआर के बदमाशों को बेचते थे। आरोपी पवन पर करीब 11 मामले दर्ज हैं। पुलिस ने उस पर पांच हजार का इनाम भी घोषित कर रखा है। वहीं, वीरपाल पर भी हत्या, हत्या की कोशिश समेत कई मामले दर्ज हैं।

दिल्ली में हथियार तस्करी के मामले बढ़े

नई दिल्ली रमेश त्रिपाठी

राजधानी में हथियार तस्करी के मामलों में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई है। हथियार तस्करी के मामलों में करीब 37 फीसदी का इजाफा हुआ है। बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष दिल्ली के विभिन्न थानों में दर्ज आर्म्स एक्ट के मामले 511 से बढ़कर करीब 698 तक पहुंच गए हैं। अभी इस वर्ष के पूरा होने ढाई महीने बाकी हैं और संख्या के हिसाब से ऐसे मामले बीते वर्ष की तुलना में 186 ज्यादा हैं।

वहीं, हथियार तस्करी व अवैध हथियार लेकर चलने के आरोप में पकड़े गए आरोपियों की संख्या तो करीब 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। आलम यह है कि बीते वर्ष जहां 590 आरोपी गिरफ्तार किए गए थे, वहीं इस वर्ष इनकी संख्या में करीब 240 तक बढ़ी है। हथियार बरामदगी के मामले में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। बीते वर्ष की तुलना में इसमें भी करीब 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

आठ राज्यों में नेटवर्क फैला है: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच व जिला पुलिस के हत्थे चढ़े अलग-अल हथियार तस्करों से इस बात का खुलसा हुआ है कि इनके नेटवर्क दिल्ली सहित यूपी, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार व झारखंड में सक्रिय हैं। इतना ही नहीं, पिछले दिनों पकड़े गए कुछ तस्करों से तो यह भी खुलासा हुआ है कि वे कुछ नक्सल प्रभावित इलाकों में भी हथियारों की सप्लाई करते थे।

हथियार सप्लाई करने वाले 25 गिरोह का खुलासा : दिल्ली पुलिस ने हथियार तस्करो के खिलाफ पिछले डेढ़ साल से छेड़े गए अभियान के तहत अबतक 25 गिरोह का खुलासा किया है। इसमें से ज्यादातर बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश व यूपी से जुड़े हैं। हालांकि, इनका नेटवर्क इन राज्यों के अलावा दिल्ली-एनसीआर तक ही नहीं, बल्कि पंजाब, हरियाणा सहित छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों तक भी फैला है।

--------------------------------

दिल्ली में हथियार तस्करी

- 698 हथियार तस्करी के मामले सामने आए हैं वर्ष 2017 में 30 सितंबर तक

- 511 मामले सामने आए थे हथियार तस्करी के वर्ष 2016 में

----------------------

हथियार तस्करों की गिरफ्तारी

- 830 हथियार तस्कर गिरफ्तार हुए हैं इस वर्ष 30 सितंबर तक

- 590 हथियार तस्कर गिरफ्तार हुए थे वर्ष 2016 में

-------------------------------

हथियारों की बरामदगी

- 827 हथियार बरामद हुए हैं इस वर्ष 30 सितंबर तक

- 570 हथियार बरामद हुए थे वर्ष 2016 में

--------------------------

(स्रोत : दिल्ली पुलिस )

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें