ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीभारतीय युवाओं से सऊदी में मिलता था आतंकी जीशान

भारतीय युवाओं से सऊदी में मिलता था आतंकी जीशान

बीते दिनों दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा अलकायदा का संदग्धि आतंकी सईद मोहम्मद जीशान अली जेहाद के नाम पर तैयार होने वाले भारतीय युवकों को सऊदी अरब बुलाता था। उसका मकसद भारतीय युवकों को...

भारतीय युवाओं से सऊदी में मिलता था आतंकी जीशान
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 16 Aug 2017 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते दिनों दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा अलकायदा का संदग्धि आतंकी सईद मोहम्मद जीशान अली जेहाद के नाम पर तैयार होने वाले भारतीय युवकों को सऊदी अरब बुलाता था। उसका मकसद भारतीय युवकों को अलकायदा के इंडियन सबकॉंटीनेंट (एक्यूआईएस) यूनिट में शामिल करना था। इसके लिए उसने करीब 15 लोगों से संपर्क भी किया था। 
यह सनसनीखेज खुलासा जांच से जुड़े स्पेशल सेल के वरष्ठि अधिकारी ने किया। उन्होंने बताया कि जीशान से मिली जानकारियों की जांच की जा रही है। अधिकारी के अनुसार, जीशान ज्यादातर सवालों को लेकर अनभज्ञिता ही जाहिर करता है, लेकिन जांच अधिकारी उन सवालों से जुड़े साक्ष्य उसे दिखाते हैं तो वह कुछ ढीला पड़ता है।

अपने नेटवर्क के लोगों को पहचानने से इनकार किया  
स्पेशल सेल के अधिकारियों के मुताबिक, जीशान ने पूछताछ में अपने नेटवर्क से जुड़े लोगों को पहचानने तक से इनकार कर दिया। हालांकि, जब उसका कॉल रिकॉर्ड और अन्य जानकारी सामने रखी गई तो उसने नेटवर्क के करीब 15 लोगों को पहचानने की बात स्वीकार की। हालांकि, ये लोग कहां हैं और क्या कर रहे हैं, इस बारे में उसे जानकारी नहीं है।

सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए सऊदी बुलाता था 
पूछताछ में जीशान ने बताया कि जांच एजेंसियों से बचने के लिए ही वह भारतीय नौजवानों को सऊदी बुलाता था। मगर वह वर्ष 2007 में लंदन एयरपोर्ट पर  हुए ब्लास्ट में मारे गए ह्यसुसाइड बमरह्ण कफील के भाई सबील संग रहने लगा था। चूंकि कफील का भाई एजेंसियों के निशाने पर था, इसलिए वह पकड़ा गया। 

यूपी और झारखंड के नौजवानों के संपर्क में था
बीबीए की पढ़ाई करने वाले जीशान अली के बारे में यह खुलासा हुआ है कि वह ज्यादातर यूपी के संभल और झारखंड के जमशेदपुर तथा आसपास के इलाके के युवकों के संपर्क में रहता था। यह जानकारी इस मामले में पहले गिरफ्तार हुए अब्दुल रहमान ने दी थी। तभी से पुलिस इसकी तलाश में जुटी हुई थी। इस बीच यह सूचना मिली कि आरोपी जीशान सबील के साथ सऊदी में रहते हुए नेटवर्क तैयार करने में जुटा है। इसके बाद पुलिस उसे सऊदी से लेकर भारत आई थी।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें