ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गुरुग्रामदो वार्डों से होगी घर-घर जाकर कचरा उठाने की शुरुआत

दो वार्डों से होगी घर-घर जाकर कचरा उठाने की शुरुआत

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाताशहर में बहुप्रतीक्षित कचरा कलेक्शन योजना की शुरुआत दो वार्डों से होगी। दो दिसंबर से वार्ड-5 और 6 के घरों से घर-घर जाकर जाकर कचरा इकट्ठा किया जाएगा। रविवार को शहरी स्थानीय...

दो वार्डों से होगी घर-घर जाकर कचरा उठाने की शुरुआत
हिन्दुस्तान टीम,गुड़गांवSun, 19 Nov 2017 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

शहर में बहुप्रतीक्षित कचरा कलेक्शन योजना की शुरुआत दो वार्डों से होगी। दो दिसंबर से वार्ड-5 और 6 के घरों से घर-घर जाकर जाकर कचरा इकट्ठा किया जाएगा। रविवार को शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव एवं जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनन्द मोहन शरण ने गुरुग्राम और फरीदाबाद की मेयर टीम के साथ बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन प्लांट का दौरा किया। इसी प्लांट में उन कचरों का निस्तारण किया जाएगा।

दौरे के दौरान प्रधान सचिव को प्लांट के प्रतिनिधियों ने बताया कि वे दो दिसंबर से गुरुग्राम में घर-घर से कचरा एकत्रित करना शुरू कर देंगे। प्रथम चरण में गुरुग्राम के दो वार्ड नंबर-5 और 6 को शामिल किया गया है। 31 मार्च 2018 तक पूरे गुरुग्राम क्षेत्र में घर-घर से कचरा एकत्रित करने की प्रक्रिया पूरी तरह से शुरू हो जाएगी। कचरा एकत्रित करने के लिए दोहरे डब्बानुमा वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। प्राथमिक स्तर से ही गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित होगा। सेंकेडरी कलेक्शन 14 दिसंबर से शुरू होगा।

गौरतलब हो कि बंधवाड़ी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निर्माण चीन की कंपनी इकोग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। प्लांट के निर्माण में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और पर्यावरण से जुड़े नियमों का पालन किया जाएगा। बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन प्लांट में इकोग्रीन द्वारा लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

चीन जाएंगे सफाई कर्मी:

नगर निगम के सफाई कर्मचारी शहर से कूड़ा उठाने के गुर सीखने के लिए चीन जाएंगे। चीन से प्रशिक्षण हासिल करके लौटने के बाद सफाईकर्मियों का दल बाकी कर्मचारियों को कचरा इकट्ठा करने के तरीकों के बताएंगे।

प्लांट बनेगा पिकनिक स्पॉट:

प्रधान सचिव आनंद शरण ने कहा कि बंधवाड़ी वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को पिकनिक स्पॉट की तरह स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जाएगा, ताकि स्कूली बच्चें तथा अन्य लोग भी यहां पर आएं। उन्होंने बंधवाड़ी गांव के निवासियों को आश्वासन दिया कि प्लांट बदबूरहित तथा स्वच्छ और सुंदर होगा। प्लांट में पेड़ भी लगाए जाएंगे, ताकि पर्यावरण संरक्षण हो।

निर्माण कार्य का जायजा लिया

प्रधान सचिव ने इकोग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाए जा रहे लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य का जायजा लिया और निगम के अधिकारियों एवं कंपनी प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर गुरुग्रम की मेयर मधु आजाद, फरीदाबाद मेयर अंजुबाला, गुरुग्राम की डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगमायुक्त वी उमाशंकर, अतिरिक्त निगमायुक्त डा. नरहरि बांगड़, संयुक्त निगमायुक्त डा. गौरव अंतिल, अनिल यादव, पूर्व पार्षद गजे सिंह कबलाना समेत दोनों निगमों के अधिकारी उपस्थित थे।

बॉक्स:

गंदे पानी को साफ किया जाएगा

प्लांट में कचरे से निकलने वाले लीचेट अर्थात गंदे पानी को साफ किया जाएगा। यह पानी पौधरोपण और बिजली निर्माण में प्रयोग होगा। कंपनी द्वारा लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य 10 नवंबर से शुरू कर दिया गया। इसे मार्च 2018 तक पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का निर्माण पूरा करने के लिए जून 2019 की समयसीमा निर्धारित की गई है। इस पूरी प्लांट के पूर्ण रूप से कार्य शुरू करने के बाद गुरुग्राम तथा फरीदाबाद दोनों शहरों में कचरे की समस्या का समाधान होगा।

ऑनलाइन होगी प्रक्रिया:

कचरा प्रबंधन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी तथा कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट का भी गठन होगा, जो इस पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर करेगी। कंपनी द्वारा लखनऊ में प्लांट का निर्माण किया जा रहा है तथा वहां पर कंपनी द्वाराअब तक किए गए कार्यों को देखने के लिए दोनों निगमों के पार्षद वहां पर भेजे जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें