ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद दीपावली के तोहफे में दो बिजलीघर मिले

दीपावली के तोहफे में दो बिजलीघर मिले

दीपावली के तोहफे में जिले को दो नए सबस्टेशन मिले हैं। काला पत्थर और अटौर में बने दोनों सबस्टेशन से रविवार से गाजियाबाद और नोएडा को बिजली मिलने लगेगी। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और ऊर्जा मंत्री...

दीपावली के तोहफे में दो बिजलीघर मिले
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 21 Oct 2017 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली के तोहफे में जिले को दो नए सबस्टेशन मिले हैं। काला पत्थर और अटौर में बने दोनों सबस्टेशन से रविवार से गाजियाबाद और नोएडा को बिजली मिलने लगेगी। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शनिवार को दोनों सबस्टेशन का लोकार्पण किया।

इंदिरापुरम के शिप्रा मॉल में ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड का कार्यक्रम आयोजित किया गया। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बटन दबाकर ऊर्जा मित्र एप, काला पत्थर 400 केवी, अटौर 400 केवी सबस्टेशन का लोकर्पण किया। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार ने सीमित दायरे (सैफई और रामपुर) में बिजली के ढांचे को मजबूत किया। वहीं केंद्र और राज्य सरकार ने गांव व शहर में लोगों को बिजली आपूर्ति के लिए काम किया।

इसके तहत गांव में 18, तहसील में 20 और जिले में 24 घंटे बिजली देने के लिए काम किया है। इसके लिए पुराने खंभे, तार और नए ट्रांसफार्मर को बदलने का काम किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक घर-घर में लोगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी। पिछले छह महीने में दो लाख लोगों को विद्युत कनेक्शन दिए। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, कैबिनेट मंत्री अतुल गर्ग, विधायक अजीत पाल त्यागी, मंजू शिवाच, नंद किशोर गुर्जर, महानगर अध्यक्ष अजय शर्मा, डीएम रितु महेश्वरी, प्रबंध निदेशक कामरान रिजवी, मेरठ के प्रबंधक निदेशक अभिषेक प्रकाश, अधीक्षण अभियंता एमसी शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एप से बिजली कटौती की जानकारी मिलेगी

ऊर्जा मित्र एप से उपभोक्ताओं को बिजली कटौती की जानकारी मिलेगी। विद्युत निगम ने गाजियाबाद में 15 दिन में उपभोक्ताओं को जोड़ दिया है। उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर संदेश, ई-मेल आदि से बिजली कटौती के शेड्यूल की जानकारी मिलेगी।

power house
 

2022 तक बिजली संकट खत्म

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 18 हजार मेगावाट बिजली की खपत होती है। गाजियाबाद जिले में 15 फीसदी बिजली की खपत होती है। यहां से राजस्व की वसूली भी ज्यादा होती है। इसलिए 2022 तक गजियाबाद को बिजली संकट नहीं होगा।

इस तरह मिलेगी बिजली

मुरादनगर सबस्टेशन से अटौर को बिजली मिलेगी। अटौर से इंदिरापुरम काला पत्थर सबस्टेशन को बिजली मिलेगी। फिर काला पत्थर से 33 केवी सबस्टेशनों को बिजली मिलेगी और वहां से लोगों के घरों तक बिजली पहुंचेगी। ट्रांस हिंडन के सबस्टेशनों पर लंबे समय से ओवरलोड की समस्या बनी हुई है। भीषण गर्मी में लोगों को चार से पांच घंटे की बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। विद्युत निगम ने बिजली संकट दूर करने के लिए 400 केवी सबस्टेशन का निर्माण किया था।

मांग और आपूर्ति का अंतर खत्म होगा

इंदिरापुरम काला पत्थर सबस्टेशन की क्षमता 100 एमवीए होगी। ट्रांस हिंडन में 600 एमवीए बिजली की मांग रहती है। इसके विपरीत 500 एमवीए ही बिजली मिल पाती है। इस वजह से लोगों को बिजली कटौती झेलनी होती है। वहीं अटौर और काला पत्थर के शुरू होने से नोएडा का बिजली संकट दूर होगा।

दो साल लंबा इंतजार

इंदिरापुरम के काला पत्थर सबस्टेशन का निर्माण विद्युत निगम ने दो साल पहले पूरा कर लिया था। इसके लिए हापुड़ 765 केवी सबस्टेशन से ओवरहेड लाइन के लिए टॉवर लगाए जा रहे थे। इसमें अटौर 400 केवी से एक टॉवर सीआईएसएफ परिसर में लगना था, जिसकी मंजूरी देने से अधिकारियों ने मना कर दिया था। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के हस्तक्षेप के बाद टॉवर लगाने को मंजूरी मिली। इस वजह से सबस्टेशन को शुरू करने में देरी हो गई। शनिवार से विद्युत निगम ने सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति शुरू कर दी है।

ये मिलेंगे फायदे

1. लोगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी

2. सबस्टेशन के फीडर पर ओवरलोड खत्म होगा

3. टीएचए में कम वोल्टेज की समस्या दूर होगी

4. काला पत्थर और अटौर से नोएडा को भी बिजली मिलेगी

5. गाजियाबाद को आने वाले दस साल तक नहीं होगा बिजली संकट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें