ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश आज के हिन्दुस्तान सेदिल्ली में किडनी रैकेट का भंडाफोड़, नामी अस्पतालों के डॉक्टरों से पूछताछ

दिल्ली में किडनी रैकेट का भंडाफोड़, नामी अस्पतालों के डॉक्टरों से पूछताछ

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने एक किडनी रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह का दिल्ली सहित देश भर में किडनी खरीद फरोख्त का जाल फैला हुआ था। इस सिलसिले में अपराध शाखा ने कुछ नामी अस्पताल के डॉक्टरों और...

दिल्ली में किडनी रैकेट का भंडाफोड़, नामी अस्पतालों के डॉक्टरों से पूछताछ
कार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीेFri, 26 May 2017 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने एक किडनी रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह का दिल्ली सहित देश भर में किडनी खरीद फरोख्त का जाल फैला हुआ था। इस सिलसिले में अपराध शाखा ने कुछ नामी अस्पताल के डॉक्टरों और दलालों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। यह मामला एक निजी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद सामने आया। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने इस पूरे रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

सूत्रों के अनुसार यह गिरोह काफी सफाई से इस काम को अंजाम दे रहे थे ताकि पकड़ में न आए। इस गिरोह के जाल इतने अंदर तक फैले हुए थे कि आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र स्कूल सर्टिफिकेट, डीएनए रिपोर्ट आदि में हेराफेरी कर देते थे ताकि यह बताया जा सके कि दानकर्ता किडनी लेने वाले का खून से रिश्ता है। इस मामले में डॉक्टरों की भूमिका पर भी संदेह जताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह गिरोह इस पैनल में अपना सदस्य शामिल कर देते थे ताकि दानकर्ता से पैनल द्वारा पूछे जाने वाले सवालों की जानकारी हो। 

दरसअल किडनी देने के समय डॉक्टरों का एक पैनल दानकर्ता से इस बात की पड़ताल करता है कि कहीं उससे अवैध तरीके से तो किडनी नहीं ली जा रही है या फिर किसी दवाब में उससे किडनी ली जा रही हो। इसके लिए चिकित्सकों के एक पैनल का गठन किया जाता है। उसके आधार पर ही अंतिम फैसला होता है। चैनल ने दावा किया है कि यह रैकेट किडनी के बदले 40 से 45 लाख रुपये तक ले रहा था। जिनको पुलिस ने हिरासत में लिया है उनमें महिलाएं भी शामिल हैं। आशंका जताई जा रही है कि इस गिरोह का अंततरराष्ट्रीय स्तर पर भी जाल फैला हुआ है। बताया जा रहा है कि दलाल बड़े अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण की धज्जियां उड़ाकर किडनी प्रत्यारोपित करने का काम करवाते हैं। 

पुलिस उपायुक्त क्राइम ब्रांच प्रवीर रंजन ने बताया कि यह मामला संज्ञान में आया है कि इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है जबकि अन्य लोगों से पूछताछ जारी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें