ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशविश्व अंगदान दिवस: कोई भी कर सकता है अंगदान, पढ़ें ये 4 भ्रांतियां

विश्व अंगदान दिवस: कोई भी कर सकता है अंगदान, पढ़ें ये 4 भ्रांतियां

अंगदान को महादान कहा गया है। कोई भी इंसान दुनिया से जाने के वक्त कई लोगों को जिंदगी दे सकता

Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 13 Aug 2017 12:10 PM

अंगदान की 4 भ्रांतियां

अंगदान की 4 भ्रांतियां1 / 2

अंगदान को महादान कहा गया है। कोई भी इंसान दुनिया से जाने के वक्त कई लोगों को जिंदगी दे सकता है। लेकिन इस महादान को लेकर कई मिथ भी जुड़ें हैं जिन्हें दूर करना जरूरी है। विश्व अंगदान दिवस के मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अंगदान को लेकर लोगों के मन में क्या भ्रांतियां होती हैं और सच्चाई क्या है?

मिथ-1 : किसी भी बीमारी से पीडि़त व्यक्ति अंगदान नहीं कर सकता!
यह बिल्कुल गलत है। जबकि सच्चाई यह है कि कुछ बीमारियां ही ऐसी होती हैं जिनमें आप अंगदान नहीं कर सकते। आप कुछ चिकित्सीय शर्तों व मानदंडों को पूरा करते हैं तो अंगदान कर सकते हैं। कई बार किसी बीमारी से कुछ अंग प्रभावित हो जाते हैं ऐसे में उन प्रभावित अंगों को दान नहीं किया जा सकता बल्कि दूसरे अंगों का दान किया जा सकता है।

मिथ-2 : सिर्फ परिवार के लोगों को ही किया जाता है अंगदान!
यह एक मिथ है। जबकि सच यह है कि कोई भी किसी को भी अंगदान कर सकता है। लेकिन लिविंग डोनर होने पर कोशिश की जाती है कि अंगदान करने वाला कोई निकट संबंधी ही हो। लेकिन आप किसी दूसरे को किडनी या कोई अंग दान करना चाहते हैं जो आपकी जांच पड़ताल के बाद अंगदान की अनुमति दी जा सकती है।

मिथ-3 : बुजुर्ग लोग अंगदान नहीं कर सकते!

मिथ-3 : बुजुर्ग लोग अंगदान नहीं कर सकते!2 / 2

यह धारणा भी लोगों में देखने को मिलती है कि बुजुर्ग अंगदान नहीं कर सकते। लेकिन सच यह है कि 18 साल के बाद का कोई भी नागरिक अंगदान कर सकता है। बताया जा रहा है अंगदान में उम्र मायने नहीं रखती बशर्ते आप चिकित्सा शर्तों को पूरा करते हों।

मिथ-4 : अंगदान के बदले मिलते हैं पैसे!
कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि अंगदान करने वालों को कुछ पैसे मिलते होंगे लेकिन यह बिल्कुल झूठ है। अंगदान करने पर आप किसी प्रकार का शुल्क नहीं ले सकते। यहां कि अंग हटाने में आने वाला खर्च भी अंगप्राप्तकर्ता को वहन करना पड़ता है।