ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआधार की सुरक्षा: विकीलीक्स का दावा अमेरिकी एजेंसी सीआईए के पास आधार डाटा 

आधार की सुरक्षा: विकीलीक्स का दावा अमेरिकी एजेंसी सीआईए के पास आधार डाटा 

आधार कितना सुरक्षित है इसको लेकर अभी देश में बहस चल ही रही है कि अब एक और रिपोर्ट ने नागरिकों की चिंताओं को बढ़ाने का काम किया है। जूलियन असांजे की विकीलीक्स ने दावा किया है कि अमेरिकी की इंटेलीजेंस...

आधार की सुरक्षा: विकीलीक्स का दावा अमेरिकी एजेंसी सीआईए के पास आधार डाटा 
लाइव हिन्दुस्तान टीम। ,वॉशिंगटनSat, 26 Aug 2017 11:23 AM
ऐप पर पढ़ें

आधार कितना सुरक्षित है इसको लेकर अभी देश में बहस चल ही रही है कि अब एक और रिपोर्ट ने नागरिकों की चिंताओं को बढ़ाने का काम किया है। जूलियन असांजे की विकीलीक्स ने दावा किया है कि अमेरिकी की इंटेलीजेंस एजेंसी सीआईए ने आधार कार्ड के डाटा को चुरा लिया है। विकीलीक्स की एक रिपोर्ट की मानें तो सीआईए ने अमेरिकी कंपनी क्रॉस मैच टेक्नोलॉजी के द्वारा तैयार किए गए डिवाइसेस की मदद से आधार डाटा को हैक कर लिया है। 

खतरे में 1.2 मिलियन भारतीयों के डाटा 
विकिलीक्स के अनुसार सीआईए ने जिस कंपनी की मदद से आधार डाटा को हैक किया है उसी कंपनी की इंडियन इकाई आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया को बॉयोमेट्रिक डाटा लेने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया है। क्रॉसमैच का इंडिया में ऑपरेशन स्मार्ट आईडेंटिटी डिवाइसेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ में पार्टनरशिप है। इसी कंपनी ने देश भर के 1.2 मिलियन भारतीयों के आधार कार्ड के लिए डाटाबेस इकठ्ठा किए थे। 

सरकार ने किया इनकार 
विकिलीक्स ने शुक्रवार को इस बारे में ट्वीट किया और लिखा कि क्या सीआईए के जासूसों ने भारत के नेशनल आईडी कार्ड डाटाबेस को चोरी कर लिया है? इसके कुछ देर बाद विकिलीक्स ने एक और ट्वीट करके पूछा कि क्या सीआईए ने आधार डाटाबेस चोरी कर लिया? विकिलीक्स ने इसके साथ ही एक मैगजीन में छपे आर्टिकल का लिंक भी शेयर किया। हालांकि सरकार ने इस बात को खारिज कर दिया है  और कहा कि यह विकिलीक्स का खुलासा नहीं है, बल्कि एक वेबसाइट द्वारा बताया गया लीक है। सरकार ने कहा कि क्रॉस मैच बॉयोमेट्रिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी है जो पूरे विश्व में इस तरह के डिवाइस सप्लाई करती है। जो भी वेंडर आधार का डाटा कलेक्ट करते हैं वो इनक्रिप्टेड फॉर्म में आधार सर्वर को ट्रांसफर हो जाता है। सरकार ने कहा कि आधार का डाटा पूरी तरह से सेफ है और इसको किसी एजेंसी को देखने का अधिकार नहीं है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें