ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशउत्तराधिकारी कौनः राम रहीम की मां नसीब कौर की इच्छा, पोता जसमीत संभाले डेरा की कमान

उत्तराधिकारी कौनः राम रहीम की मां नसीब कौर की इच्छा, पोता जसमीत संभाले डेरा की कमान

हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां को 20 साल की सजा हो गई। दो साध्वियों से रेप के मामले में उसे अलग अलग 10-10 साल की सजा हुई। सजा सुनने के बाद राम रहीम...

Gurmeet Ram Rahim
1/ 2Gurmeet Ram Rahim
Ram Rahim Family
2/ 2Ram Rahim Family
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 29 Aug 2017 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां को 20 साल की सजा हो गई। दो साध्वियों से रेप के मामले में उसे अलग अलग 10-10 साल की सजा हुई। सजा सुनने के बाद राम रहीम रोया, गिड़गिड़ाया, लेकिन कोर्ट ने उसके जघन्य अपराध को देखते हुए रहम नहीं किया। उस पर 15-15 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इस राशि में से 14-14 लाख दोनों पीडि़ताओं को मिलेंगे। पंचकूला में सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट ने 25 अगस्त को राम रहीम को भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) की तीन धाराओं 376 (दुष्कर्म), 506 (डराने-धमकाने) और 509 (महिला की अस्मत से खिलवाड़) के तहत दोषी ठहराया था। अब सवाल उठता है कि राम रहीम के अरबों-खरबों साम्राज्य का उत्तराधिकारी कौन होगा। इस रेस में कई लोगों का नाम सामने आया है। लेकिन इस पर अंतिम फैसला डेरा सच्चा सौदा की ओर से लिया जाएगा। 

रेस में कौन कौन शामिल
अरबों रुपये के साम्राज्य के वारिस को लेकर डेरे के भीतर और बाहर चर्चाएं जोरों पर हैं। राम रहीम की दो बेटियां अमरप्रीत कौर इंसां, चरनप्रीत कौर इंसां और एक बेटा जसमीत सिंह इंसां हैं। इसके अलावा गुरमीत ने एक अन्य युवती को बेटी के तौर पर गोद ले रखा है, जिसका नाम है हनीप्रीत इंसां। इसके अलावा एक और नाम है जो चर्चा में है और वो ब्रह्मचारी विपसना का। 

गुनाहों की सजाः न भक्त न सेवादार, जेल में ऐसी कटी 20 साल वाली पहली रात

जसमीत सिंह इंसां:
Jasmeet Insan

गुरमीत राम रहीम भले ही दुनिया में यह दावे करते रहे कि अनुयायियों के लिए उन्होंने परिवार का त्याग कर दिया है, लेकिन वह कभी परिवार से दूर नहीं रहे। यहां तक कि 2007 में उन्होंने बेटे जसमीत इंसां को ही अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। हालांकि डेरे का एक नियम जसमीत की राह में रोड़ा बन सकता है, जिसके मुताबिक डेरा प्रमुख के परिवार का ही व्यक्ति उत्तराधिकारी नहीं हो सकता। 

गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद उसकी मां नसीब कौर ने इच्छा जताई है कि उनका पोता जसमीत इन्सां ही उनकी कमान संभाले। हालांकि इसपर अंतिम फैसला गुरमीत राम रहीम करेंगे। उधर इससे पहले डेरा प्रमुख की पत्नी जममीत इन्सां ने भी बेटे जसमीत इन्सां को डेरा सच्चा सौदा का प्रतिनिधि नियुक्त करने की इच्छा जाहिर की है।

हनीप्रीत इन्सां- 

Honeypreet Insan
गुरमीत राम रहीम की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसां को उत्तराधिकार की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। प्रियंका तनेजा से हनीप्रीत बनी हरियाणा के फतेहाबाद की इस युवती ने डेरा प्रमुख के साथ कई फिल्मों में भी काम किया है। शुक्रवार (25 अगस्त) को जब अदालत से गुरमीत को जेल भेजा गया तो हेलिकॉप्टर में हनीप्रीत भी साथ में थी और डेरा प्रमुख के साथ उनका बैग लेकर चल रही थी। परिवार के सदस्य के डेरा प्रमुख न बनने का नियम भी हनीप्रीत के उत्तराधिकार की दौड़ में आड़े नहीं आता। 

Honeypreet Insan

प्रियंका तनेजा की शादी डेरा के ही अनुयायी रहे विश्वास गुप्ता से 1999 में हुई थी, लेकिन अब दोनों अलग हैं। 2011 में विश्वास गुप्ता ने कोर्ट में केस दायर कर गुरमीत और हनीप्रीत में अवैध संबंधों का आरोप लगाया था। डेरे से जुड़े लोगों की मानें तो अरबों रुपये के साम्राज्य पर हनीप्रीत का दावा सबसे मजबूत है। इसकी वजह यह है कि हनी डेरे के कामकाज में राम रहीम के काफी करीब रही हैं। 

ब्रह्मचारी विपसनाः 

विपसना के अंडर 250 लोगों की टीम काम करती है
डेरे में गुरमीत राम रहीम के बाद दूसरे नंबर पर मानी जाने वाली ब्रह्मचारी विपसना का दावा बेहद मजबूत माना जा रहा है। वह फिलहाल डेरे की चेयरपर्सन है और उसकी सामाजिक गतिविधियों का काम देखती हैं। विपसना गुरमीत के करीब होने के साथ ही, परिवार की सदस्य भी नहीं है। इसलिए उत्तराधिकारी के तौर पर उसका दावा मजबूत हो सकता है। डेरे के ही गर्ल्स कॉलेज से ग्रैजुएशन करने वाली विपसना के पास फिलहाल 250 लोगों की टीम है। 

यह भी पढ़ेंः गुरमीत राम रहीम से संबंधित सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें