ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVIDEO: सामने आया लद्दाख में चीनी और भारतीय सेना के बीच झड़प और पत्थरबाजी का सबूत

VIDEO: सामने आया लद्दाख में चीनी और भारतीय सेना के बीच झड़प और पत्थरबाजी का सबूत

स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को लद्दाख में चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। हालांकि इसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया था। शनिवार को इस घटना का वीडियो सामने आया। इस वीडियो में पैंगॉन्ग झील...

VIDEO: सामने आया लद्दाख में चीनी और भारतीय सेना के बीच झड़प और पत्थरबाजी का सबूत
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 20 Aug 2017 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को लद्दाख में चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की थी। हालांकि इसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया था। शनिवार को इस घटना का वीडियो सामने आया। इस वीडियो में पैंगॉन्ग झील के पास दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे से हाथापाई और पत्थरबाजी करते हुए दिख रहे हैं। वहीं भारतीय जवान चीनी जवानों को आगे बढ़ने से रोकते दिख रहे हैं। इस झड़प में जवानों को चोटें आई थीं। 

वीडियो को नजदीक की पहाड़ी से शूट किया गया है। इस घटना पर चीन ने कहा था कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच कोई झड़प हुई। बाद में भारत सरकार ने माना था कि कुछ घटनाएं सामने आई हैं। 

 

दो बार घुसपैठ की कोशिश

उस दिन चीन के सैनिकों ने भारत के दो इलाकों में घुसपैठ की कोशिश की थी। दोनों ही बार भारतीय जवानों ने इसे नाकाम कर दिया। भारतीय फौज के रास्ता रोक देने के बाद चीन के सैनिकों ने मानव श्रृंखला बनाई और पथराव किया। भारतीय जवानों ने भी इसका जवाब दिया। इससे दोनों तरफ के जवानों को चोटें आईं। बाद में दोनों देशों की फौजें अपनी-अपनी पोजिशन पर लौट गईं।

16 जून से चल रहा विवाद

16 जून से सिक्किम के डोकलाम में भारत-चीन के बीच विवाद चल रहा है। भारत कह चुका है कि बातचीत तभी होगी, जब चीन की सेनाएं वापस जाएं। उधर, चीन ने कहा है कि भारत उसकी सीमा में जबर्दस्ती दाखिल हुआ है। लिहाजा उसकी सेना को पीछे जाना चाहिए। 

पाकिस्तानी आतंकियों ने किया वेबसाइट हैक, लिखा- 'आजादी हमारा लक्ष्य है'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें