class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेंकैया नायडू:छात्र नेता से NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तक का सफर

वेंकैया नायडू:छात्र नेता से NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तक का सफर

1/4 वेंकैया नायडू:छात्र नेता से NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तक का सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की मौजूदगी में हुई सोमवार को हुई भारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में आगामी उप राष्ट्रपति चुनाव पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के रूप में वेंकैया नायडू के नाम की घोषणा की गई है। इस बैठक में जेपी नड्डा ने वेंकैया नायडू के नाम का प्रस्ताव रखा। राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में ग्रेजुएशन करने वाले वेंकैया नायडू 1974 में आंध्र विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए। 

वैंकेया का जन्म 1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के चावटपलेम के एक कम्मा परिवार में हुआ था। उन्होंने वीआर हाई स्कूल नेल्लोर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और वीआर कॉलेज से राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में ग्रेजुएशन पूरी की। उन्होंने ग्रेजुएशन प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की और इसके बाद उन्होंने आन्ध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम से लॉ की डिग्री हासिल की। 1974 में वह आंध्र विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुये। कुछ दिनों तक वे आंध्र प्रदेश के छात्र संगठन समिति के संयोजक भी रहे। 

अगली स्लाइड में पढ़ें, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की विचारधारा से प्रभावित रहे वैंकेया 
 
 

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Venkaiah Naidu NDA's vice presidential candidate
राष्ट्रपति चुनाव: एक-एक वोट पर रही भाजपा की नजर, पीएम मोदी ने पूरी जानकारी ली राष्ट्रपति चुनाव: मतदान खत्म, 20 जुलाई को होगा नए राष्ट्रपति का फैसला