ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतीन तलाक का सुप्रीम कोर्ट का फैसला: AIMPLB की कार्यकारिणी बैठक 10 सितंबर को

तीन तलाक का सुप्रीम कोर्ट का फैसला: AIMPLB की कार्यकारिणी बैठक 10 सितंबर को

ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) तीन तलाक को लेकर उच्चतम न्यायालय के मंगलवार को निर्णय के मद्देनजर अपनी अगली रणनीति आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में होने वाली अपनी कार्यकारिणी बैठक में तय...

तीन तलाक का सुप्रीम कोर्ट का फैसला: AIMPLB की कार्यकारिणी बैठक 10 सितंबर को
एजेंसी,लखनऊTue, 22 Aug 2017 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) तीन तलाक को लेकर उच्चतम न्यायालय के मंगलवार को निर्णय के मद्देनजर अपनी अगली रणनीति आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में होने वाली अपनी कार्यकारिणी बैठक में तय करेगा।

बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य एवं वरिष्ठ अधिवक्ता जफरयाब जीलानी ने बताया कि बोर्ड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आगामी 10 सितम्बर को भोपाल में आयोजित की जाएगी, जिसमें तीन तलाक को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

उन्होंने बताया कि यह बैठक पूर्व निर्धारित थी और इसका एजेंडा सोमवार को ही जारी किया गया था।

तीन तलाक: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उलेमाओं ने क्या कहा

बैठक के मुख्य एजेंडा तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश ही होगा
जीलानी ने बताया कि बैठक के एजेंडा में कई बिंदु हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा उच्चतम न्यायालय के आदेश का है। एजेंडा में बाबरी मस्जिद के मामले की सुनवायी का मामला भी शामिल है। बहरहाल, कुल मिलाकर इस बैठक में तीन तलाक को लेकर अदालत के फैसले पर बोर्ड का अगला कदम तय किया जाएगा।

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न समुदायों के पर्सनल लॉ के मुद्दों को अपने निर्णय में कैसे समायोजित किया है, यह तो फैसले का गहन अध्ययन करने पर ही पता लगेगा, लिहाजा अभी उसके बारे में कोई टिप्पणी करना मुनासिब नहीं होगा।

तीन तलाक: तीन तलाक पर अहम फैसला देने वाले सुप्रीम कोर्ट के पांच जज

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की पीठ ने बहुमत से फैसला सुनाते हुए मुसलमानों में एक—साथ लगातार तीन बार तलाक बोलकर पत्नी को छोड़ने की प्रथा को अवैध, असंवैधानिक करार दिया है। कोर्ट के इस फैसले के साथ ही आज मंगलवार से तीन तलाक गैरकानूनी हो गया है और इसे तीन बार कहने से निकाह खत्म नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें