ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबांग्लादेश:PM शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 लोगों को सजा-ए-मौत

बांग्लादेश:PM शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 लोगों को सजा-ए-मौत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्या के विफल प्रयास के मामले में प्रतिबंधित संगठन हरकतुल- जेहाद-ए-इस्लामी (हूजी) के 10 चरमपंथियों को कोर्ट ने मौत और नौ अन्य को 20 साल जेल की सजा सुनाई है। इन...

बांग्लादेश:PM शेख हसीना की हत्या की साजिश में 10 लोगों को सजा-ए-मौत
एजेंसी,ढाकाSun, 20 Aug 2017 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्या के विफल प्रयास के मामले में प्रतिबंधित संगठन हरकतुल- जेहाद-ए-इस्लामी (हूजी) के 10 चरमपंथियों को कोर्ट ने मौत और नौ अन्य को 20 साल जेल की सजा सुनाई है। इन लोगों ने साल 2000 में गोपालगंज में हसीना के पुश्तैनी गांव के एक मैदान में अतिशक्तिशाली विस्फोटक डिवाइस का इस्तेमाल कर हसीना की हत्या की साजिश रची थी। हसीना वहां एक जनसभा को संबोधित करने वाली थीं। चरमपंथियों ने हसीना की हत्या के प्रयास के तहत 76 किलोग्राम के बम प्लांट किए थे। हसीना का वह प्रधानमंत्री के तौर पर पहला कार्यकाल था। सुरक्षा अधिकारियों ने जनसभा से पहले बम का पता लगा लिया और इस साजिश को विफल कर दिया। जांच के बाद पता चला कि हूजी का सरगना मुफ्ती हन्नान इस साजिश का मास्टरमाइंड है। हन्नान को बांग्लादेशी मूल के तत्कालीन ब्रिटिश उच्चायुक्त की हत्या के प्रयास के मामले में इस साल की शुरूआत में फांसी दे दी गई थी। 
         
विशेषाधिकार कानून के मामले में 25 संदिग्धों को आरोपी बनाया गया। इनमें से नौ को 20-20 साल कैद की सजा सुनाई गई और 20-20 हजार टका का जुमार्ना लगाया गया। चार लोगों को बरी कर दिया गया। न्यायाधीश मुमताज बेगम ने कहा, 'उच्च न्यायालय की अनुमति से इन लोगों को फांसी देकर या फिर गोली मारकर मौत की सजा दी जाएगी।' इनमें से सिर्फ आठ लोगों के जेल में रहते हुए उनके खिलाफ सुनवाई की गई जबकि शेष लोगों की गैरमौजूदगी में सुनवाई हुई। बांग्लादेश के कानून के तहत मौत की सजा की तामील के लिए उच्च न्यायालय की अनुमति लेनी होती है। दोषी अपील कर सकते हैं। यह फैसला उस वक्त आया है जब ढाका की एक अदालत ने2004 में हसीना की हत्या के प्रयास के एक और मामले की सुनवाई लगभग पूरी कर चुकी है। 

इस साजिश के समय अवामी लीग की प्रमुख हसीना विपक्ष की नेता थीं। माना जाता है कि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली तत्कालीन सत्तारूढ़ बीएनपी के एक प्रभावशाली समूह ने हूजी के साथ मिलकर हसीना की हत्या की साजिश रची। इस हमले में हसीना बाल-बाल बच गई थीं, हालांकि उनके कान में चोट आई थी। बीएनपी के नेता और खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान को इस मामले में मुख्य आरोपी बनाया गया है और उनकी अनुपस्थिति में उन पर मुकदमा चलाया जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें