ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशFACTS: इजरायल और जी-20 सम्मेलन से लौटे मोदी, पढ़ें दौरे की 10 खास बातें

FACTS: इजरायल और जी-20 सम्मेलन से लौटे मोदी, पढ़ें दौरे की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय इजरायल दौरे और जर्मनी में हुए जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौट चुके हैं। उन्होंने अपनी इस 5 दिवसीय यात्रा के दौरान इजरायल और जी-20 देशों के...

FACTS: इजरायल और जी-20 सम्मेलन से लौटे मोदी, पढ़ें दौरे की 10 खास बातें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Sun, 09 Jul 2017 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय इजरायल दौरे और जर्मनी में हुए जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौट चुके हैं। उन्होंने अपनी इस 5 दिवसीय यात्रा के दौरान इजरायल और जी-20 देशों के समक्ष भारत की स्थिति मजबूत करने की कोशिश की। इजरायल में उन्होंने 7 अग्रीमेंट साइन किए और इसके अलावा कई और अहम फैसले लिए। पढ़ें , पीएम मोदी की इस 5 दिवसीय यात्रा की 10 बड़ी बातें। 

1. प्रधानमंत्री मोदी इजरायल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। यही वजह रही कि उनका यह इजरायल दौरा बेहद खास था। 

2. इजरायल और भारत के बीच 7 बड़े समझौते हुए। इसमें औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास तथा तकनीकी अविष्कार कोष की स्थापना, दोतरफा व्यापार और निवेश का प्रवाह, जल एवं संसाधनों के इस्तेमाल में दक्षता, जल संरक्षण और उसकी स्वच्छता, कृषि क्षेत्र में उत्पादकता में बढ़ोतरी, कृषि क्षेत्र के लिए तीन साल तक चलने वाला सहयोग कार्यक्रम, परमाणु घडियों के क्षेत्र में  सहयोग, जियो-लियो ऑप्टिकल लिंक और छोटे सेटेलाइट के लिए इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन के क्षेत्र में सहयोग एवं आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करना।

अपील: मोदी ने भगौड़े माल्या को वापस लाने के लिए ब्रिटेन से बात की

3. इजरायल से भारतीय समुदाय को मिले तीन तोहफे- तेल अवीव से मुंबई के बीच हवाई सेवा शुरू होगी। इजरायल में अनिवार्य मिलिटरी सर्विस कर चुके भारतीय मूल के लोगों को ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड जारी किया जाएगा। इसके अलावा  इजरायल में इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने की भी घोषणा की।

4. इजरायल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2008 के मुंबई आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले 11 साल के मोशे होल्ट्जबर्ग से मिले।

विश्व नेताओं की वार्षिक आय: जिनपिंग से ज्यादा पीएम मोदी का वेतन

5. 99 साल पहले प्रथम विश्व युद्ध के समय शहीद हुए भारतीय सैनिकों को हाइफा शहर में दी श्रद्धांजलि।

6. जी-20 सम्मेलन की सबसे खास बात रही प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनौपचारिक मुलाकात। यहां दोनों ने हाथ भी मिलाया और अलग-अलग मुद्दों पर बात-चीत की। जिनपिंग ने अपने भाषण में आतंकवाद के खिलाफ भारत के रुख की सराहना भी की।

G20 समिट:आतंकवाद से मुकाबले के लिए मोदी ने पेश किया 10 सूत्रीय एजेंडा

7. जी-20 सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एक 10 सूत्रीय एजेंडा पेश किया जिसकी सभी देशों ने सराहना की। यहां पीएम ने उन देशों पर भी निशाना साधा जो निजी हितों के लिए आतंकवाद को पनाह दे रहे हैं।

8. यहां प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न देशों के नेताओं से बात की और कई देशों को भारत आने का न्यौता भी दिया जिसे स्वीकार भी कर लिया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भारत से भागे हुए आर्थिक भगौड़ों को भारत वापस लाने की बात भी की।

मोदी की तारीफ: जिनपिंग बोले-आतंकवाद के खिलाफ भारत का रुख सराहनीय

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से भी जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत की और दोनों देशों के मालाबार नौसैनिक युद्धाभ्यास की तैयारियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की। 

10. नरेंद्र मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटीलोनी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से भी मुलाकात की। उन्होंने दोनों नेताओं के साथ आपसी संबंधों को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर सहयोग के बारे में विचार विमर्श किया। इसके बाद मोदी ने मेक्सिको, अर्जेंटीना, ब्रिटेन और वियतनाम के नेताओं के साथ भी मुलाकात की। जबकि जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शुक्रवार को मोदी की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रिडियू के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात हुई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें