ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमधुमेह समेत जरूरी दवाओं की आपूर्ति ठप

मधुमेह समेत जरूरी दवाओं की आपूर्ति ठप

जीएसटी पर भ्रम के कारण देश के कई हिस्सों में मधुमेह और दिल की बीमारी के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की किल्लत हो गई है। दवा कंपनियों ने पुराना स्टॉक रोक लिया है। इससे दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड आदि...

मधुमेह समेत जरूरी दवाओं की आपूर्ति ठप
एजेंसी, नई दिल्ली Thu, 13 Jul 2017 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

जीएसटी पर भ्रम के कारण देश के कई हिस्सों में मधुमेह और दिल की बीमारी के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की किल्लत हो गई है। दवा कंपनियों ने पुराना स्टॉक रोक लिया है। इससे दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड आदि राज्यों के कई शहरों में दवा की आपूर्ति ठप हो गई है। वित्त मंत्रलय का कहना है कि उसे दवाओं की कमी की कोई सूचना नहीं मिली है। वह इस संदर्भ में उपभोक्ता मंत्रलय के लगातार संपर्क में है और उसकी ओर से कई निर्देश भी जारी किए गए हैं।

60 फीसदी कम स्टॉक : दिल्ली के एक बड़े दवा डिस्ट्रीब्यूटर के अनुसार, मल्टीनेशनल कंपनियों के दवाओं का स्टॉक 60 फीसदी तक कम हो गया है। जबकि दवा कंपनियों का कई सौ करोड़ रुपये का स्टॉक गोदामों में भरा पड़ा है जिसे जीएसटी लागू होने के बाद से वे बाजार में नहीं उतार रही हैं। कंपनियों को पुराने स्टॉक पर घाटा हो रहा है, इससे वे इसे बाजार में निकाल नहीं रही हैं। दवा कंपनियों को पुराने स्टॉक में केवल उत्पाद कर और वैट पर ही छूट मिल रही है।

मुफ्त योजना बंद : बाजार में दवाओं की कमी की एक वजह कंपनियों द्वारा मुफ्त योजना का बंद करना भी है। यह खुदरा से लेकर थोक व्यापारियों की मुख्य कमाई का साधन था लेकिन जीएसटी पर भ्रम के चलते कंपनियों ने इन पर फिलहाल रोक लगा दी है। इसके चलते थोक व्यापारी दवाएं नहीं खरीद पा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें