class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीताराम येचुरी बोले-वर्तमान NDA सरकार ने 2 करोड़ नौकरी देने का वादा कर 96 लाख लोगों को बेरोजगार कर दिया

Democracy Dialogue

दिल्ली विश्वविद्यालय में शुक्रवार के एनएसयूआई के नेतृत्व वाले दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ ने डेमोक्रेसी डायलॉग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में माकपा नेता सीताराम येचुरी, जेडीयू से निष्कासित राज्यसभा सांसद शरद यादव और अनवर अली भी मौजूद रहे। माकपा नेता सीताराम येचुरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था लेकिन पिछले तीन साल में सरकारी नीतियों की वजह से 96 लाख लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी है। 

उन्होंने कहा कि देशभर के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को इसलिए निशाना बनाया जा रहा है ताकि पढ़ा-लिखा नौजवान न उभरे। अगर उनमें चेतना बढ़ेगी तो वे सरकार से सवाल पूछेंगे इसलिए विश्वविद्यालयों पर हमले जारी हैं। सीताराम येचुरी ने वामपंथी दलों और कांग्रेस की विचारधारा के अंतर के बारे में बताया कि कांग्रेस ने जहां धर्मनिरपेक्ष और गणतांत्रिक आजादी पर ध्यान दिया है वहीं वामपंथी दलों ने इसके साथ आर्थिक आजादी के लिए भी प्रयास किए हैं। शरद यादव ने डीयू के छात्रों को संबोधित कर कहा कि इस बार दिवाली पर दिवाली जैसा माहौल नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की नीतियों की वजह से व्यापारी से लेकर छात्र, कर्मचारी और आम आदमी परेशान है। 

उन्होंने कहा कि देश के हालात पहली बार इतने खराब नहीं हैं, लोकशाही और लोकतंत्र हर वक्त सचेत रहने के लिए आगाह करते हैं। शरद यादव ने एनएसयूआई के डूसू छात्रसंघ चुनाव जीतने वाले पदाधिकारियों से कहा कि इस बार छात्रों ने उन्हें मौका दिया है। डीयू में उनकी जीत पूरे भारत के लोगों की बेचैनी का कारण है। शरद यादव ने छात्रों से कहा कि तमाम आंदोलन नौजवानों के दम पर ही खड़े किए जाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय पर पूरे देश की नजर रहती है और छात्र नेताओं को खुद को साबित कर देश के सामने एक बेहरीन संदेश देना है।

राज्यसभा सांदस अली अनवर ने कहा कि विश्वविद्यालय के नौजवानों के चुनाव जीतने से ही कुछ नहीं होने वाला। उन्हें विश्वविद्यालय से बाहर निकलकर कई मुद्दों पर जनता से बात करनी होगी। इस कार्यक्रम में डीयू के कई प्रोफेसर और डूसू के उपाध्यक्ष कुनाल सेहरावत समेत कई छात्र नेता मौजूद रहे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sitaram Yechury says present NDA government promising 200 million jobs per year and unemployed 96 lakh people till now
कार्रवाई: गांवों में सेवा न देने पर 4,548 चिकित्सकों का पंजीकरण हुआ रद्दजम्मू-कश्मीरः पुलिस ने किया हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकवादी गिरफ्तार