ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशशिमला: छात्रा से दुष्कर्म और हत्या मामले में सीबीआई ने दो केस दर्ज किए

शिमला: छात्रा से दुष्कर्म और हत्या मामले में सीबीआई ने दो केस दर्ज किए

शिमला में नाबालिग छात्रा के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में तथा एक आरोपी की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर सीबीआई ने अलग-अलग दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। बलात्कार और हत्या के मामले में हिमाचल...

शिमला: छात्रा से दुष्कर्म और हत्या मामले में सीबीआई ने दो केस दर्ज किए
नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाताSat, 22 Jul 2017 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

शिमला में नाबालिग छात्रा के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में तथा एक आरोपी की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर सीबीआई ने अलग-अलग दो प्राथमिकी दर्ज की हैं। बलात्कार और हत्या के मामले में हिमाचल प्रदेश पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था, इनमें से एक आरोपी की थाने में मौत हो गई थी। सीबीआई का कहना है कि दोनों प्राथमिकी हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर दर्ज की गई हैं। मामले की जांच एसआईटी को सौंपी गई है।

सीबीआई प्रवक्ता आरके गौड़ का कहना है कि अतिरिक्त एसपी तथा डिप्टी एससी स्तर के अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं और टीम घटनास्थल का मुहैया करने शनिवार को हिमाचल प्रदेश पहुंची है।

पांच जुलाई से लापता थी छात्रा
छात्रा करीब डेढ़ माह पहले ही इस गांव में पढ़ने आई थी। वह अपने मामा के साथ यहां रहती थी। पांच जुलाई 2017 को छात्रा घर से स्कूल गई थी। लेकिन उसके बाद वह घर नहीं लौटी। अगले दिन उसका शव एक जंगल से मिला था। उसके पिता ने बेटी के साथ दुष्कर्म और हत्या के संबंध में शिमला जिले के थाना कोटखाई में शिकायत दी थी। हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इस संबंध में धारा 376 तथा 302 बलात्कार व हत्या का मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू की। तफ्तीश के दौरान पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया। बाद में एक आरोपी की हिरासत में मौत हो गई। परिजनों ने इस मामले की सीबीआई से कराने की मांग की थी और अदालत का दरवाजा खटखटाया। 19 जुलाई 2017 को उच्च न्यायालय ने सीबीआई को मामले की जांच के आदेश दिए। 

मुख्य आरोपी को जानती थी 
आरोपियों ने पुलिस के सामने किए खुलासे में बताया कि वारदात के दिन राजेंद्र सिंह अपनी गाड़ी में चार दोस्तों के साथ कहीं जा रहा था। इसी दौरान रास्ते में उन्हें दसवीं की यह छात्रा मिल गई, जोकि राजेंद्र को पहले से जानती थी। बाद में आरोपियों ने रास्ते में गाड़ी रोक कर उससे गैंग रेप किया। 

एक आरोपी की मौत से बिगड़ा मामला
इस केस के एक मुलजिम सूरज सिंह (29) की हवालात में हत्या से यह मामला और रहस्यमय हो गया है। स्थानीय लोगों को शक है कि इस कत्ल के पीछे भी कोई साजिश हो सकती है। पुलिस का कहना है कि नेपालवासी सूरज को मुख्य आरोपी रजिंदर सिंह उर्फ राजू (30) ने कोटखाई थाने की हवालात में मौत के घाट उतार दिया। इस हत्याकांड का असर हत्याकांड की जांच-पड़ताल पर पड़ सकता है। 

पूरे हिमाचल में जारी हैं प्रदर्शन 
इस घटना के बाद लोगों की भीड़ आक्रोश में आ गई थी। लोग वैसे भी दुष्कर्म कांड के असल दोषियों को बचाने में लगी पुलिस से खासे नाराज चल रहे हैं और आए दिन यहां धरना-प्रदर्शन करके अपनी नाराजगी जताते आए हैं। हिमाचल समेत पूरे देश में लोग इस वारदात के खिलाफ रोष प्रकट कर रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें