ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकश्मीरी पंडित: SC का सामूहिक हत्या की जांच से इनकार, कहा-27 साल बाद सबूत जुटाना होगा मुश्किल

कश्मीरी पंडित: SC का सामूहिक हत्या की जांच से इनकार, कहा-27 साल बाद सबूत जुटाना होगा मुश्किल

सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका की सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया, जिसमें वर्ष 1989-90 में घाटी में आतंकवाद के चरम पर होने के दौरान 700 से अधिक कश्मीरी पंडितों की हत्या समेत अन्य अपराधों के लिए...

कश्मीरी पंडित: SC का सामूहिक हत्या की जांच से इनकार, कहा-27 साल बाद सबूत जुटाना होगा मुश्किल
नई दिल्ली, एजेंसीMon, 24 Jul 2017 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका की सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया, जिसमें वर्ष 1989-90 में घाटी में आतंकवाद के चरम पर होने के दौरान 700 से अधिक कश्मीरी पंडितों की हत्या समेत अन्य अपराधों के लिए अलगाववादी नेता यासीन मलिक समेत विभिन्न लोगों के खिलाफ जांच करने और उन पर मुकदमे चलाने का अनुरोध किया गया था।

प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूतर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि करीब 27 साल बीत गए हैं और हत्या, आगजनी एवं लूटपाट के उन मामलों में सबूत एकत्र करना बहुत मुश्किल होगा, जिनके कारण घाटी से कश्मीरी पंडितों का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ था।

पीठ ने कहा, आप (याचिकाकर्ता) पिछले 27 वषोर्ं तक बैठे रहे। अब हमें बताइए कि सबूत कहां से आएंगे। 'रूटस ऑफ कश्मीर' संगठन की ओर से पेश हुए वकील विकास पडोरा ने कहा कि कश्मीरी पंडितों को घाटी से अपने घर छोड़कर जाना पड़ा और वे जांच में शामिल नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि देरी हुई लेकिन न तो केंद्र, न राज्य सरकार और न ही न्यायपालिका ने आवश्यक कार्रवार्ई करने की ओर पर्याप्त ध्यान दिया।

संगठन ने आरोप लगाया है कि 700 से अधिक कश्मीरी पंडितों की हत्या के संबंध में 215 प्राथमिकियां दर्ज की गईं और एक भी मामला उचित निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा। कश्मीरी पंडितों को आतंकवाद के चरम पर होने के दौरान धमकियों एवं हमलों की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर 1990 के दशक की शुरुआत में घाटी से पलायन करना पड़ा था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें