class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रद्युम्न हत्याकांड: SC ने केन्द्र- सभी राज्य सरकारों को भेजा नोटिस, पढ़ें 7 बातें

supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या और गाजियाबाद के एक निजी स्कूल में पिछले महीने नौ वर्षीय छात्र की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत के मामले की सीबीआई से जांच के मामले में केन्द्र और सभी राज्य सरकारों को नोटिस जारी किया है। सर्वोच्च अदालत ने केन्द्र और सभी राज्य सरकारों से इस मामले में तीन हफ्तों के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। 

 

पढ़ें, याचिका की सात बातें 

1) यह याचिका चौथी कक्षा के छात्र अरमान सहगल के पिता ने गुरूग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में सात वर्षीय छात्र की हत्या को लेकर ये याचिका दायर की गई थी। 

2) अरमान गाजियाबाद जिले के इन्दिरापुरम क्षेत्र में स्थित जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल का छात्र था और एक अगस्त को उसकी मत्यु हो गयी थी।

3) प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति अमिताव राय और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने की याचिका पर सुनवाई। 

4) अरमान के पिता गुलशन सहगल ने याचिका में दावा किया है कि उनके पुत्र की रहस्यमय परिस्थितियों में मत्यु के मामले की सीबीआई अथवा विशेष जांच दल से जांच कराना बहुत जरूरी है क्योंकि स्कूल प्रबंधन पहले ही इस मामले के साक्ष्य नष्ट कर चुका है।

5) याचिका के अनुसार, स्कूल के अध्यक्ष, निदेशक और प्रधानाचार्य सहित प्रबंधन के कई सदस्यों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इस मामले में दर्ज प्राथमिकी निरस्त करने का अनुरोध किया है। 

6) याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने उन्हें गिरफ्तारी से संरक्षण प्रदान करने के साथ ही निर्देश दिया है कि उनके खिलाफ कोई दण्डात्मक कावार्ई नहीं की जानी चाहिए। 

7) शीर्ष अदालत में दायर याचिका में हाईकोर्ट के 11 अगस्त और छह सितंबर के अंतरिम आदेशों पर रोक लगाने का भी अनुरोध किया गया है। याचिका में यह भी आरोप लगाया गया है कि उप्र पुलिस ने इस मामले की ठीक से जांच नहीं की जिसकी वजह से स्कूल प्रबंधन ने अपराध स्थल के साथ छेड़छाड़ की और सारे सबूत मिटा दिये।

ये भी पढ़ें 

रेयान मर्डर केस:चश्मदीद की जुबानी सुनें प्रद्युम्न हत्या की पूरी कहानी

 

रेयान केस: 10 मिनट में की थी प्रद्युम्न की हत्या, ऐसे हुआ था खुलासा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Safety of school children: Supreme Court issues notice to the Centre and all states in pradyuman murder case
इंसानियत शर्मसार: सड़क दुर्घटना के बाद 45 मिनट तक खून से लथपथ सड़क पर मांगता रहा मदद लेकिन... सीजफायर का उल्लंघन: पाक की फायरिंग में यूपी के बलिया का BSF जवान शहीद, इस साल 285 बार PAK सेना कर चुकी है संर्षविराम उल्लंघन