class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नया प्रयोग: अब स्कूलों में हाजिरी के लिए यस सर-यस मैडम नहीं, ये कहना होगा

school roll-call

मध्यप्रदेश के सतना जिले में सभी सरकारी स्कूलों में हाजिरी लगाने के दौरान विद्यार्थियों को यस मैडम या यस सर के स्थान पर एक अक्तूबर से अब 'जय हिंद' बोलना होगा। यह प्रयोगात्मक तौर पर शुरू किया जा रहा है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने बुधवार को बताया कि स्कूलों में जब शिक्षक विद्यार्थियों की हाजिरी लेते हैं, तब बच्चे  यस मैडम, यस सर या प्रजेंट कहते हैं। उससे क्या होता है। इसके स्थान पर प्रदेश के सतना जिले के सभी सरकारी स्कूलों में अब बच्चों को एक अक्तूबर से 'जय हिंद' बोलना होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हमने हाल ही में सतना जिले के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों एवं प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

शाह ने बताया कि 'जय हिंद' बोलने से बच्चों में छोटी उम्र से ही देशभक्ति की भावना जाग्रत होती है। इसके अलावा, देश के प्रति प्रेम जगता है। उन्होंने कहा कि यदि सतना जिले में किया गया यह प्रयोग सफल होता है, तो हम मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजकर उनसे अनुरोध करेंगे कि प्रदेश के सभी 1,22,000 सरकारी स्कूलों में इसे लागू करवाएं। शाह ने बताया कि इसके अलावा भविष्य में प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूलों में रोज झंडा वंदन किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Respond to school roll-call with Jai Hind, not Yes, Sir/Madam, says MP education minister in Satna
ब्रिटेन में दाऊद की संपत्ति जब्त: वीके सिंह बोले-सारे राज नहीं खोल सकते, भारत को पाक पर भी बनाना होगा दवाबशिंजो-मोदी मीटः जापान से मुफ्त में मिल रही है बुलेट ट्रेन, पीएम ने समझाया पूरा फॉर्मूला