ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशडेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ रेप मामले में फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ रेप मामले में फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ चल रहे रेप केस में फैसला आने से पहले पूरे हरियाण में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। डीजीपी स्तर से सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करने के निर्देश जारी किए जाने के...

पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट
1/ 2पंजाब और हरियाणा में हाई अलर्ट
Rape verdict on Dera chief Ram Rahim Punjab, Haryana on high alert
2/ 2Rape verdict on Dera chief Ram Rahim Punjab, Haryana on high alert
मुख्य संवाददाता ,गुरुग्रामThu, 24 Aug 2017 06:54 AM
ऐप पर पढ़ें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ चल रहे रेप केस में फैसला आने से पहले पूरे हरियाण में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। डीजीपी स्तर से सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करने के निर्देश जारी किए जाने के बाद जिला प्रशासन की तरफ से निगरानी की जा रही है। पंजाब और हरियाणा में राम रहीम के अनुयाईयों की बड़ी संख्या है। खासकर हरियाणा के उन जिलों में जो पंजाब से लगे हुए हैं। पंचकुला कोर्ट 25 अगस्त को रेप केस में अपना फैसला सुनाना है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद गुरुग्राम में भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पूरे शहर में धारा-144 लागू है। पुलिस के अनुसार फैसला आने के बाद अगर लोग किसी भी तरह का कानून तोड़ते हैं तो उन्हें सीधा गिरफ्तार किया जाएगा। फैसला आने तक पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और होम गार्ड्स को ड्यूटी पर बुलाया गया है। 
26 तक खुले में तेल नहीं: 
गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने एहतियात के तौर पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया अधिनियम 1973 की धारा 144 के तहत निषेद्याज्ञा लागू करते हुए पेट्रोल पंपो के संचालकों को खुले में ज्यादा मात्रा में पेट्रोल और डीजल की बिक्री करने पर रोक लगा दी है। प्रशासन को आशंका है कि सीबीआई की विशेष अदालत फैसला आने के बाद डेरा सच्चा सौदा सिरसा के अनुयायी आंदोलन कर सकते हैं। ऐसे में अपराधी प्रवृति के व्यक्तियों तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधीश द्वारा पेट्रोल पंप संचालकों को आदेश दिए गए हैं कि वे खुले में ज्यादा मात्रा में पेट्रोल व डीजल की बिक्री नही करेंगे। ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होकर 26 अगस्त तक संपूर्ण गुरुग्राम जिला में प्रभावी रहेंगे।

जिले में 24 डयूटी मेजिस्ट्रेट नियुक्त, धारा-144 लगाई

जिलाधीश समीरपाल सरो ने डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के मामले में अदालती निर्णय आने की आशंकाओं के मद्देनजर जिले में कानून-व्यवस्था को सु़दृढ़ एवं नियंत्रित रखने के उद्देश्य से 24 डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। साथ ही जिले में धारा-144 लागू कर दी है। सभी डयूटी मेजिस्ट्रेट 25 अगस्त से सामान्य स्थिति बहाल होने तक अपने संबंधित पुलिस अधिकारियों के साथ विशेष निगरानी बनाए रखेंगे। जिलाधीश ने बीएस राणा, सुशील शर्मा, यशवंत सिंह, प्रदीप कुमार, बिरेंद्र सिंह, हरीश शर्मा, मोहन लाल, नेपाल सिंह चैहान, अनिल डबास, नरेश कुमार, राजीव शर्मा, पूजा शर्मा, अश्वनी गौड़, विजय सिंह ढाका, एमएल गर्ग, प्रवीन चैधरी, देवेंद्र बेनीवाल, संजय सब्बरवाल, अरविंद कुमार, आनंद स्वरूप, राजेंद्र हुड्डा, रमन शर्मा, विजय चैधरी और पीकेएमके दास को बतौर डयूटी मैजिस्टे्रट थाना क्षेत्र के मुताबित नियुक्त किया है। जबकि तीनों एसडीएम अपने-अपने उपमंडल में पुलिस एसीपी के साथ कानून व्यवस्था के लिए सर्वेसर्वा प्रभारी रहेंगे।
गुरुग्राम से पंचकुला गई फोर्स: 
पंचकुला कोर्ट परिसर की सुरक्षा कड़ी करने के लिए गुरुग्राम से फोर्स भेजी गई है। गुरुग्राम से पुलिस उपायुक्त अपराध सुमित कुमार के अलावा सहायक पुलिस आयुक्त धर्मबीर फोर्स के साथ पंचकुला पहुंच चुके हैं।  इन दोनों अधिकारियों के साथ-साथ शहर से 50 महिला और 89 पुरुष पुलिसकर्मी भेजे गए हैं। एडीजीपी कानून व्यवस्था अकील अहमद के निर्देश पर गुरुग्राम से फोर्स पंचकुला गई है। गुरुग्राम में डेर सच्चा सौदा के अनुयाईयों की संख्या कम है। 
क्या है पूरा मामला? 
हरियाणा के पंचकुला की सीबीआई की विशेष अदालत दुष्कर्म के मामले में 25 अगस्त को फैसला देगी जिसमें डेरा सच्चा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह आरोपी हैं। मामले की सुनवाई 2007 से चल रही है। गुरमीत राम रहीम के पंजाब व हरियाणा व दूसरे राज्यों में लाखों अनुयायी हैं। गुरमीत राम रहीम पर उनकी पूर्व महिला अनुयायी ने डेरा शिविर में उससे रेप किए जाने का आरोप लगाया है। यह डेरा शिविर हरियाणा के सिरसा के बाहरी इलाके में है और चंडीगढ़ से 260 किलोमीटर दूर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें