class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तोहफा: 13 घंटे में पहुंचे दिल्ली टू मुंबई, नहीं लगेगा फ्लेक्सी फेयर

Delhi to Mumbai

रेल मंत्रालय दिल्ली-मुंबई के रेल यात्रियों को दिवाली के मौके पर तेज और सस्ते रेल सफर का तोहफा देने जा रहा है। रेलवे दिल्ली-मुंबई के बीच स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन अगले हफ्ते से चलाएगा। खास बात यह है कि स्पेशल राजधानी दिल्ली-मुंबई की दूरी महज 13 घंटे में तय करेगी। साथ ही इसमें फ्लेक्सी फेयर किराया लागू नहीं होने से दूसरी राजधानी से स्पेशल का किराया कम होगा।

रेल मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि दिल्ली-मुंबई के बीच स्पेशल राजधानी ट्रेन चलाने की घोषणा इस हफ्ते हो सकती है। योजना के मुताबिक स्पेशल राजधानी 16 अक्तूबर से तीन माह के लिए प्रयोग के तौर पर चलाई जाएगी। स्पेशल राजधानी नॉन स्पॉट होने के कारण दिल्ली-मुंबई का सफर 13 घंटे में पूरा करेगी। रतलाम रेलवे स्टेशन पर कॉमर्शियल स्टॉपेज रहेगा, जिससे ड्राइवर-गार्ड की ड्यूटी बदली जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में फ्लेक्सी फेयर किराया लागू नहीं होगा। इसमें सामान्य किराया लागू होगा। विदित हो कि रेलवे की समस्त प्रीमियम ट्रेनों राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और दुरंतो में फ्लेक्सी किराया लागू है। प्रीमियम ट्रेनों की एसी-1 श्रेणी को छोड़कर एसी-2, एसी-3 और स्लीपर श्रेणी में फ्लेक्सी किराया लागू है। 

इसमें टिकट बुकिंग की शुरुआत के 10 फीसदी बर्थ पर सामान्य किराया रहेगा। इसके बाद प्रत्येक 10 फीसदी बर्थ की बुकिंग के साथ 10 फीसदी किराया बढ़ता है। 50 फीसदी टिकट बुकिंग के यात्री को शेष बर्थ के लिए मूल किराये से 50 फीसदी अधिक कीमत चुकानी होती है।

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस : 
दिल्ली-मुंबई के बीच राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के एसी-3 श्रेणी में फ्लेक्सी किराया 2752 रुपये प्रति यात्री है। इसमें यात्री को अधिकतम फ्लेक्सी सरचार्ज 650 रुपये और जीएसटी 33 रुपये देना होता है। जबकि एसी-3 श्रेणी का सामान्य किराया 2069 रुपये प्रति यात्री है। इस प्रकार प्रति यात्री 683 रुपये अधिक किराया देता है।

इसी प्रकार दिल्ली-मुंबई के बीच राजधानी के एसी-2 में फ्लेक्सी किराया 4103 रुपये है। यात्री अधिकतम फ्लेक्सी सरचार्ज 1182 रुपये और जीएसटी 59 रुपये देना होता है। जबकि एसी-2 श्रेणी का सामान्य किराया 2860 रुपये है। एसी-2 में प्रति यात्री 1243 रुपये अधिक किराया देता है।
नोट : सामान्य और फ्लेक्सी फेयर में कैटरिंग चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज, पांच फीसदी जीएसटी शामिल है। हालांकि फ्लेक्सी सरचार्ज पर यात्री को पुन: जीएसटी देना होता है।

ये भी पढ़ें 

दर्दनाक: पिता के इलाज के लिए रेलकर्मी से करता रहा मिन्नतें और फिर...

दिवाली पर स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को देंगी राहत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: railway diwali gift now travel Delhi to Mumbai in 13 hours in rajdhani special train
टॉप 10 न्यूज: दोपहर 12 बजे तक की अब तक की कुछ खास खबरेंसीजफायर उल्लंघन: पुंछ की कृष्णा घाटी में 24 घंटे के अंदर पाकिस्तान ने फिर तोड़ा युद्धविराम